CG Weather: छत्तीसगढ़ में मौसम की आंख मिचौली, कहीं बारिश तो कहीं उमस भरी गर्मी; जानिए क्या है वजह ?


बिलासपुरः छत्तीसगढ़ में मौसमी गतिविधियों में बदलाव देखने को मिल रहा है. मानसून की आंशिक विदाई के बावजूद प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है. विशेष रूप से बस्तर में गरज-चमक के साथ तेज बौछारें पड़ने की उम्मीद है, जबकि राजधानी रायपुर सहित अन्य हिस्सों में भी बारिश के आसार बने हुए हैं. तापमान में कमी न होने से दिन में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं. आने वाले दिनों में मौसम में और भी परिवर्तन हो सकते हैं, जिससे प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग मौसमी प्रभाव दिखाई देंगे.

बस्तर क्षेत्र में गरज-चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है, जबकि रायपुर में अगले एक-दो दिनों तक हल्की बारिश की स्थिति बनी रहेगी. नमी के चलते रात के तापमान में खास बदलाव नहीं देखा जा रहा है. दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी रेखा बस्तर तक पहुंच चुकी है, लेकिन इसकी पूर्ण विदाई अभी नहीं हुई है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, मानसून की पूरी तरह से विदाई के बाद ही शुष्क हवा का दौर शुरू होगा, जिससे रात के तापमान में गिरावट आएगी और ठंड का अनुभव होगा.

तापमान सामान्य से अधिक, उमस से बढ़ी परेशानी
इस समय प्रदेश का अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 से 25 डिग्री के बीच है. तेज धूप और नमी के कारण वातावरण में उमस बढ़ गई है, जिससे दिन के समय गर्मी महसूस हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, 20 अक्टूबर को उत्तर अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है. इसके प्रभाव से 22 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है, जो उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ते हुए और अधिक प्रबल हो सकता है.

दक्षिणी और उत्तरी छत्तीसगढ़ में अलग प्रभाव
दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ सकते हैं. वहीं, उत्तरी छत्तीसगढ़ में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट की संभावना है. अवदाब के कारण छत्तीसगढ़ में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, 17 अक्टूबर को दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

प्रदेश के कुछ जिलों का तापमान
सूरजपुर 30.6°C, बलरामपुर-रामानुजगंज 31.1°C, कोरिया 29.9°C, सरगुजा 31.4°C, जशपुर 30.8°C, कोरबा 32.1°C, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही 29.6°C, मुंगेली 31.4°C, बिलासपुर 33°C, रायपुर 34°C, दुर्ग 33.5°C, राजनांदगांव 33.5°C, कांकेर 33.3°C, नारायणपुर 32.6°C, बस्तर 33.7°C, और बीजापुर में 33.7°C तापमान दर्ज किया गया है.

Tags: Chhattisagrh news, Latest weather news, Local18, Raipur news



Source link

x