Chaitra Navratri 2024 Ashtami And Navami Puja Vidhi – नवरात्रि में बेहद खास होती हैं अष्टमी और नवमी की पूजा, जान लीजिए पूजा की विधि



6p954gc durga ashtami Chaitra Navratri 2024 Ashtami And Navami Puja Vidhi - नवरात्रि में बेहद खास होती हैं अष्टमी और नवमी की पूजा, जान लीजिए पूजा की विधि

आज अष्टमी के दिन इस मुहूर्त में करें मां महागौरी की पूजा, इस आरती को गाकर पूजन होगा सफल

अष्टमी की पूजा सामग्री

लाल चुनरी, लाल वस्त्र, मौली, श्रृंगार की वस्तुएं, दीया, घी, नारियल, अक्षत, कुमकुम, फूल, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, बताशे, कपूर, फल व मिठाई और कलावा.

अष्टमी की पूजा विधि

नवरात्रि की अष्टमी के दिन प्रात: स्नान के बाद पूजा स्थल को गंगाजल से पवित्र कर लें. घर के मंदिर में दीप जलाएं. माता के चित्र या प्रतिमा को गंगा जल से अभिषेक कराएं. माता को अक्षत, सिंदूर, लाल फूल अर्पित करें और फल व मिठाई का भोग लगाएं. धूप और दीप जलाकर दुर्गा चालीसा का पाठ करें.

नवमी की पूजा सामग्री

पंचामृत, तुलसी दल, चंदन दीया, घी, नारियल, अक्षत, कुमकुम, फूल, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, बताशे, कपूर, फल व मिठाई और कलावा.

नवमी की पूजा विधि

चैत्र नवरात्रि की नवमी राम नवमी (Ram Navami) भी होती है. इस दिन माता दुर्गा के साथ प्रभु श्रीराम की भी विधि-विधान से पूजा की जाती है. इस दिन प्रात: स्नान के बाद पूजा स्थल को गंगा जल से पवित्र कर लें. घर के सभी देवी-देवताओं को गंगा जल से अभिषेक कराएं. भगवान राम के चित्र पर तुलसी दल और फूल चढ़ाएं. प्रभु श्रीराम की आरती गाएं. इस दिन रामचरित मानस, रामायण, श्रीराम स्तुति का पाठ करना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link

x