Chandra Grahan 2024, March 2024 Grahan Date And Time, 2024 Me Chandra Grahan Kab Hai – साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा इस दिन, जानें भारत में दिखेगा या नहीं


साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा इस दिन, जानें भारत में दिखेगा या नहीं

Lunar Eclipse 2024 Date: इस दिन लगने वाला हैं चंद्र ग्रहण.

अंकित श्वेताभ: हिंदू ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण का बहुत महत्व होता है. विज्ञान सूर्य और चंद्र ग्रहण को एक खगोलीय घटना मानता है, लेकिन हिन्दु ज्योतिष शास्त्र में इसे एक अशुभ घटना मानी जाती है. धार्मिक मान्यताएं ये कहती है कि ग्रहण के समय नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है. साल 2024 में भी सूर्य और चंद्र ग्रहण (Solar and Lunar Eclipse 2024) देखने को मिलेंगे. साल का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2024) मार्च के महीने में लगेगा. यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि इस दिन होली है. आइए आपको बताते हैं इस दिन से जुड़ी जरूरी जानकारी. 

Saraswati Puja 2024: नए साल में इस दिन होगी मां विद्यादायिनी की पूजा, हर विद्यार्थी को नोट कर लेनी चाहिए डेट और पूजा विधि

चंद्र ग्रहण 2024 तिथि और मुहूर्त | Chandra Grahan 2024 Date and Time

यह भी पढ़ें

ज्योतिष शास्त्र की माने तो साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण मार्च महीने में होली के दिन लगने वाला है. 25 मार्च, सोमवार 2024 के दिन चंद्र ग्रहण लगेगा. इस दिन ग्रहण की कुल अवधि लगभग 4 घंटे की होगी. ग्रहण सुबह 10:41 बजे से दोपहर 3:01 बजे तक रहेगा. इस दौरान चंद्रमा कन्या राशि में रहेगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

भारत में ग्रहण का सूतक काल | Grahan Sutak kaal In India

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण भारत में नजर नहीं आएगा इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. इसलिए आप इस दिन आराम से होली मना सकते हैं. किसी भी तरह की कोई पाबंदी नहीं रहेगी. अगर बात करें ग्रहण के असर की तो ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक महासागर सहित प्रशांत महासागर वाले इलाकों में रहेगा. 

2024 का दूसरा चंद्र ग्रहण | Chandra Grahan in 2024

ज्योतिष शास्त्र के माने तो साल 2024 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण सितंबर महीने में लगेगा. यह ग्रहण भी भारत में नजर नहीं आएगा इसलिए चंद्र ग्रहण के दिन किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं रहेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

सूतक काल 

ग्रहण से पहले लगने वाले सूतक काल में पूजा-पाठ करने की मानाही होती है. इस दौरान देवी-देवताओं की मूर्ति को छूना भी मना होता है. ऐसे में घर पर रहने का प्रयास करें और भगवान की आराधना करें. ग्रहण काल के समय में किसी भी शुभ कार्य से परहेज करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)



Source link

x