Char Dham Yatra News : चारधाम यात्रा स्थगित, भारी बारिश का रेड अलर्ट, अफसर बोले- बाहर नहीं निकलें श्रद्धालु


ऋषिकेश. उत्‍तराखंड में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए चारधाम यात्रा को रविवार के लिए स्थगित कर दिया गया है. आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पाण्डेय ने कहा है कि कई जिलों में भारी बारिश की स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. इसको लेकर प्रशासन ने कहा है कि चारधाम यात्रा पर जाने वाले लोगों से अपील की है कि वे 7-8 जुलाई को सुरक्षित स्‍थान पर रहें और बाहर नहीं जाएं. वहीं उत्तराखंड में तेज बरसात का रेड अलर्ट की बात को दोहराते हुए कहा है कि ऋषिकेश में जो जहां है; वहीं सुरक्षा को देखते हुए ठहर जाए. इसी तरह जो ऋषिकेश से आगे चारधाम की यात्रा पर निकल चुके हैं; वे भी सतर्क रहें.

आज उत्तराखंड के 9 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है. चारधाम यात्रा पर एक दिन की रोक लगा दी गई है. उत्तर प्रदेश के 20 से अधिक शहरों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पाण्डेय ने कहा कि रेड अलर्ट है और ऋषिकेश से आगे चारधाम की यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है.

हाई अलर्ट पर रहे जिलों के अफसर, सीएम बोले- सावधानी बरतें
इधर, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि 9 जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा के पूर्वानुमान को देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश हैं. सभी अपने-अपने जिलों में सावधानी बरतें और सतर्क रहें. दरअसल मानसून के कारण अधिकतर राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है, जबकि कई स्‍थानों पर तो बाढ़ की स्थिति है.

ये भी पढ़ें : धूमधाम से हुई अनोखी शादी, दुल्‍हन ने लिए 7 फेरे, दूल्‍हे को देखकर फटी रह गईं आंखें

ये भी पढ़ें : ‘हे साकार हरि, तुम्‍हीं मेरे पति…’, भोले बाबा को लेकर शख्‍स ने किया गजब खुलासा, नहीं होगा यकीन

कई सड़कें बंद तो नेशनल हाईवे पर भी पड़ा असर
भारी बारिश और बाढ़ जैसे हालातों में उत्‍तराखंड के कई मार्ग और गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग भी जगह-जगह बंद करना पड़ गया है. तोता घाटी के पास पहाड़ी दरकने से बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया है. इसी तरह हल्द्वानी-भवाली-अल्मोड़ा हाईवे पर लैंड्स स्‍लाइड के कारण रास्‍ता बंद है. जानकारी के अनुसार 17 ग्रामीण रास्‍ते पूरी तरह बंद हो गए हैं. इन सभी पर यातायात बहाल करने के लिए युद्ध स्‍तर पर राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा है.

Tags: Badrinath Dham, Char Dham, Char Dham Yatra, Chardham Yatra, Gangotri Dham, Kedarnath Dham, Rishikesh news, Uttarakhand big news, Uttarakhand News Today



Source link

x