Chhattisgarh Nagar Sena, SDRF has released recruitment for more than 2200 posts, know the eligibility and when you can apply online….


लखेश्वर यादव/ जांजगीर चांपा:- छत्तीसगढ़ में नगर सैनिक, नगर सेना, अग्निशमन, आपातकालीन, SDRF की विभिन्न पदों में कुल 2200 से अधिक लोगों के लिए भर्ती निकली है, जिसमें जनरल ड्यूटी के लिए 500 पदों पर पुरुष वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए और 1715 पदों पर महिला वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन आए हैं. यह आवेदन 10 जुलाई 2024 से शुरू होगा, जिसकी अंतिम दिनांक 10 अगस्त 2024 को है. छत्तीसगढ़ राज्य के संबंधित जिले के मूल निवासी छत्तीसगढ़ नगर सेना की वेबसाईट https://firenoc.cg.gov.in पर दिनांक 10.07.2024 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए शुल्क समान्य वर्ग और ओबीसी के लिए 300 रुपए और अनु. जाति, अनु.जनजाति के लिए 200 रुपए निर्धारित किया गया है.

इस नगर सैनिक भर्ती के लिए सम्बंधित अभ्यार्थी को स्थानी जिले का मूलनिवासी होना चाहिए. इसके लिए सक्षम अधिकारी को मूल निवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ राज्य के किसी भी जिला रोजगार कार्यालय में रोजगार पंजीयन जीवित होना आवश्यक है. आवदेन करने वाले अभ्यार्थी की उम्र 01 जुलाई 2024 को 19 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

जानिए क्या है योग्यता
1. सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जाति के लिए हायर सेकेण्ड्री परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.
2. अनुसूचित जनजाति के लिए 8वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

शारीरिक मापदण्ड
1. पुरुष अभ्यर्थी की शारीरिक ऊंचाई 168 सेमी. या उससे अधिक होना चाहिए. वहीं महिला अभ्यर्थी 153 सेमी. या उससे अधिक होनी चाहिए.
2. सीना बिना फुलाए 81 सेमी और फुलाने पर 86 सेमी. होना चाहिए. अभ्यर्थी का सीना फुलाने और बिना फुलाने पर कम से कम 5 सेमी. का अंतर होना आवश्यक है. इस विषय पर किसी प्रकार का छूट नहीं दी जाएगी. (महिला अभ्यर्थी इस शारीरिक अर्हता से मुक्त रहेंगी)
3. अभ्यर्थी में फ्लेट फुट ना हो और वह शारीरिक रुप से अपंग नहीं होने चाहिए. अभ्यर्थियों को चिकित्सकीय दृष्टि से योग्य होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया
शारीरिक परीक्षण- पुरुषों के लिए शारीरिक परीक्षा में कुल 100 नंबर के होगें, जिसमें 100 मीटर दौड, 800 मीटर दौड़, लम्बी कूद, ऊंची कूद, सभी को 25- 25 नंबर होंगे. महिलाओं के लिए शारीरिक परीक्षा कुल 100 नंबर के होगें, जिसमें 800 मीटर दौड़ 50 नंबर के होगें, लंबी कूद 25 नंबर, ऊंची कूद 25 नंबर के होगें.

सभी इवेंट में अभ्यर्थियों को केवल एक ही अवसर मिलेगा, जिसमें सामान्य जाति के अभ्यर्थियों के लिए 100 नंबर में से 50% और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 40% नंबर प्राप्त करना अनिवार्य है. अभ्यर्थी अपनी शारीरिक परीक्षा के नंबर से असंतुष्ट होने पर चयन समिति को अपील कर सकते हैं, जिसका निराकरण तत्काल किया जाएगा.

चयन के बाद होगी लिखित परीक्षा
शारीरिक परीक्षा में चयनित सभी अभ्यर्थी की लिखित परीक्षा में शामिल होगें. लिखित परीक्षा 100 अंको की होगी, जिसकी समयावधि 2 घंटे की होगी. इसमें सामान्य ज्ञान, बुद्धि क्षमता, विश्लेषण क्षमता और अंक गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे, जो वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे. इस परीक्षा में समान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 50% और अनु. जाति, अनु. जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 40% अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा.

Tags: Chhattisgarh news, Job news, Local18



Source link

x