Chhattisgarh Rain Alert: नारायणपुर-बीजापुर-सुकमा में तेज बारिश के आसार, बाकी जिलों से रूठा मानसून, कैसा है आज का मौसम?


सुबीर चौधरी, रायपुर. छत्तीसगढ़ में मानसून थमा हुआ है. आने वाले दिनों में बस्तर संभाग छोड़कर और कहीं भी बारिश होने के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग ने नारायणपुर, बीजापुर, सुकमा और दंतेवाड़ा में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में मानसूनी गतिविधियां बेहद कमजोर हैं. राज्य के दक्षिणी हिस्से में एक चक्रवात सक्रिय है. यह देश के विदर्भ के हिस्से से होते हुए पश्चिमी और उत्तरी हिस्से की ओर बढ़ जाएगा. इस वजह से राज्य में बारिश नहीं होगी. राज्य में बना निम्न दबाव का क्षेत्र भी कमजोर पड़ गया है.

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान बीजापुर में 20 मिमी, दोरनापाल में 110 मिमी, लोरमी में 20 मिमी, कोंटा में 100 मिमी, गीदम में 20 मिमी, पेंड्रा-पेड्रा रोड में 60 मिमी, बास्तानार में 30 मिमी, जगरगुंडा में 50 मिमी, पिपरिया में 30 मिमी, रेंगाखार कला में 50 मिमी, दंतेवाड़ा में 30 मिमी और कवर्धा में 40 मिमी बारिश हुई. दूसरी ओर, मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के दक्षिणी हिस्से में गरज-चमक की स्थिति बन सकती है. यहां कई इलाकों में बिजली गिरने की आशंका है. रायपुर में लोग गर्मी से बेहाल हैं. यहां अधिकतम तापमान 34 डिग्री के आसपास बना हुआ है.

बारिश से पेंड्रा हुआ बेहाल
इधर, पेंड्रा जिले में लगातार हुई बारिश के बाद कई गांवों का मुख्य मार्ग से संपर्क टूट गया. कीचड़, पानी, नाले के बीच से लोग पैदल कई किलोमीटर तक चलकर मुख्य सड़क तक पहुंचने को मजबूर हैं. पेंड्रा ब्लॉक के गांव जमड़ी खुर्द में लोगों को मुख्य मार्ग के बस स्टैंड तक जाने के लिए 2 किलोमीटर चलना पड़ता है. उन्हें कच्ची सड़क, नाले और कीचड़ के बीच से गुजरना पड़ रहा है. इस रास्ते से फिलहाल साइकिल को भी निकालना मुश्किल है. वहीं दूसरे रास्ते की दूरी 10 किलोमीटर है. यहां से भी बस स्टैंड तक पहुंचने के लिए इसी कच्ची सड़क से गुजरना होता है. नदी-नालों में उफान की वजह से स्कूली बच्चे हादसे का शिकार हो रहे हैं.

राजनांदगांव 32.5 डिग्री
रायपुर 32.8 डिग्री
अंबिकापुर 31.2 डिग्री
पेंड्रा रोड 30.6 डिग्री
जगदलपुर 30.2 डिग्री

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news



Source link

x