Chhoti Diwali 2024: नरक चतुर्दशी पर जरूर करें 4 काम, माता लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद, लेकिन भूलकर भी न करें ये 4 काम


हाइलाइट्स

नरक चतुदर्शी के दिन यम के लिए दीपक जलाया जाता है.इससे व्यक्ति को कभी भी अकाल मृत्यु का सामना नहीं करना पड़ता.

Narak Chaturdashi Dos and Don’t : हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दीपावली आने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं. वहीं इससे ठीक एक दिन पहले छोटी दिवाली मनाई जाती है. हिन्दू पंचांग के अनुसार, यह कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुदर्शी तिथि को मनाई जाती है. इस दिन भगवान शिव, भगवान कृष्ण, भगवान राम भक्त हनुमान, माता काली की पूजा की जाती है. इसके अलावा इस दिन यमराज की पूजा करने का भी विधान है.

नरक चतुदर्शी के दिन यम के लिए दीपक जलाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि, इससे व्यक्ति को कभी भी अकाल मृत्यु का सामना नहीं करना पड़ता. साथ ही यम के नाम दीपक जलाने से व्यक्ति को सभी प्रकार के पापों से मुक्ति भी मिल जाती है लेकिन, इस दिन क्या करें और क्या ना करें? इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए. जिसके बारे में बता रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित योगेश चौरे.

नरक चतुर्दशी के दिन क्या करें?
– नरक चतुर्दशी के दिन सूर्योदय से पूर्व उठकर अपने शरीर की मालिश सरसों के तेल से कराना चाहिए और फिर ठंडे पानी से स्नान करना चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें – 9 ग्रहों को खुद कर सकते हैं मजबूत, बस करने होंगे ये आसान काम, इन लोगों को खुश रखने से दिखेगा चमत्कार!

– इस दिन अपने घर की अच्छे से सफाई करें, खास तौर पर मंदिर की और माता काली की पूजा करें. इससे आपको सभी प्रकार के भय से छुटकारा मिलेगा.

– इस दिन 14 दीए जलाएं और इन्हें अलग-अलग स्थान पर रखें. साथ ही इस दिन भगवान कृष्ण की पूजा जरूर करना चाहिए इससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी.

– इस दिन यम के नाम का दीपक जलाने की परंपरा है. इसलिए यह जरूरी काम करना ना भूलें. मान्यता है कि इससे अकाल मृत्यु का भय खत्म होता है.

नरक चतुर्दशी के दिन क्या ना करें?
– नरक चतुर्दशी के दिन भूलकर भी तामसिक भोजन जैसे मांस और मदिरा का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

– नरक चतुर्दशी के दिन बाल या नाखून काटने से बचना चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में नकारात्मकता आती है और कलह-क्लेश की स्थिति बनती है.

– इस दिन आप घर की दक्षिण दिशा को गंदा ना करें और यमराज की पूजा करें. ध्यान रहे कि इस दिन किसी भी जीव को परेशान ना करें और ना ही मारें.

यह भी पढ़ें – Diwali 2024 Upay: दिवाली से पहले करें ये 7 आसान उपाय, 4 मंत्रों का करना होगा जाप, गरीबी और दरिद्रता होगी दूर!

– इस दिन घर में सोना नहीं चाहिए और ना ही किसी व्यक्ति को दान करना चाहिए. क्योंकि, ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. जिससे आपको आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Tags: Astrology, Choti diwali, Dharma Aastha, Diwali festival



Source link

x