Child Insists On Eating Chips And Candy Again And Again Bache Ki Junk Food Ki Aadat Kaise Chhode Bacho Ko Healthy Kaise Banaye



Child Insists On Eating Chips And Candy Again And Again Bache Ki Junk Food Ki Aadat Kaise Chhode Bacho Ko Healthy Kaise Banaye

याद रखें, एक हेल्दी फूड उबाऊ नहीं होना चाहिए. अपने भोजन को हेल्दी और स्वादिष्ट बनाने के लिए एक से ज्यादा सामग्रियों के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें. अगर आपके बच्चे सब्जियां नहीं खाते हैं, तो उन्हें डिप्स के साथ परोसने का प्रयास करें या पास्ता सॉस के रूप में सब्जी प्यूरी का उपयोग करें. सब्जियों या फलों को दही, साल्सा या हम्मस के साथ भी मिलाया जा सकता है. इसके अलावा, फ्रूट कटर का उपयोग करें.

2. एक अच्छा उदाहरण बनाएं

बच्चे अपने माता-पिता के व्यवहार को देखते हैं और उसकी नकल करते हैं. इसलिए, आपके लिए सबसे पहले सही भोजन का चुनाव करना जरूरी है. अनहेल्दी फूड्स से दूर रहें और अपने बच्चे को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें.

यह भी पढ़ें: नहीं लग रहा खाया पिया, शरीर में दिखने लगी हैं हड्डियां, तो 15 दिन तक पिएं ये होममेड ड्रिंक, चढ़ने लगेगा शरीर पर मांस

3. हेल्दी ऑप्शन बनाएं

जब आपके पास हेल्दी ऑप्शन की कमी होती है या तैयारी में समय लग सकता है, तो आपके अनहेल्दी स्नैक्स चुनने की संभावना ज्यादा होती है. इसी तरह, अगर कोई अच्छा विकल्प उपलब्ध नहीं है तो बच्चे अनहेल्दी फूड्स खाने की संभावना रखते हैं. इसलिए, अपनी पेंट्री में नट्स, पॉपकॉर्न, फल या दही जैसे हेल्दी, पौष्टिक फूड्स और स्नैक्स रखें.

4. डाइट में प्रोटीन शामिल करें

प्रोटीन मसल्स बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाता है. यह भूख की पीड़ा को भी दबाता है. अपने बच्चे की डाइट में प्रोटीन शामिल करने से हाई कैलोरी वाले जंक फूड खाने की इच्छा को कम करने में मदद मिल सकती है. दूध, अंडे, अंकुरित अनाज, क्विनोआ, सोया, दाल, बीज, नट्स, चिकन और मछली कुछ अच्छे प्रोटीन स्रोत हैं.

सरसों के तेल में ये चीज मिलाकर रात को सोने से पहले चेहरे पर मलें, हफ्ते में 3 बार करें ये काम, 10 दिन में ही दिखने लगेगी चमक

5. जल्दी शुरू करें

बच्चों को हेल्दी भोजन खाने का महत्व सिखाया जाना चाहिए. जब भी आप अपने बच्चे की डाइट में कोई नया भोजन शामिल करें, तो उन्हें स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएं. इसी तरह, आपको उन्हें यह भी समझाना चाहिए कि जंक फूड उनके लिए हानिकारक क्यों है.

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि फैट और शुगर के रूप में सेवन की जाने वाली कैलोरी की संख्या को कम करने और फलों, सब्जियों, फलियां, साबुत अनाज और नट्स के डली सेवन को बढ़ाने से मोटापे को रोकने में मदद मिल सकती है.

Best Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x