child marriage are not prohibited in these countries they got married at early children are born at this age


Children Marriage Are Legal In These Countries: भारत में शादी करने के लिए कानूनन उम्र तय की गई है. जिसमें लड़कों की उम्र 21 साल है तो वहीं लड़कियों की उम्र 18 साल है. दुनिया के और भी कई देशों में शादी के लिए कानून उम्र तय  की गई है. शादी के लिए कानूनी उम्र से बाल विवाह पर रोक लगती है.

और कोई भी कानून तय उम्र से कम उम्र पर शादी करने की कोशिश करता है. तो उसे सजा होती है. लेकिन आज भी दुनिया में कई देश ऐसे हैं. जहां शादी के लिए कानूनन उम्र कम है. तो वहीं कुछ देश ऐसे भी हैं. जहां शादी की उम्र को लेकर कोई भी कानून नहीं है. इन देशों में बहुत कम उम्र में हो जाती है बच्चों की शादी. तो काफी कम उम्र में ही हो जाते हैं बच्चे पैदा. 

इन देशों में जल्दी हो जाती है बच्चों की शादी

जहां कुछ देशों में शादी के लिए कानून उम्र तय की गई है. तो वहीं दुनिया के कुछ देशों में इसके लिए कोई उम्र तय नहीं की गई है. इनमें इक्वेटोरियल गिनी, जांबिया, सऊदी अरब, सोमालिया, दक्षिणी सूडान और यमन जैसे देश शामिल हैं. तो वहीं नाइजर दुनिया का ऐसा देश है जहां 75% से भी ज्यादा लड़कियों की शादी 18 साल से भी कम की उम्र में हो जाती है. अफ़ग़ानिस्तान में लड़कियां 16 साल की उम्र में शादी कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें: सपने में सिर्फ जाने-पहचाने चेहरे ही क्यों आते हैं नजर, क्या है इसके पीछे की वजह?

और माता-पिता या कोर्ट की परमिशन से 15 साल की उम्र में भी शादी कर सकती हैं. ईरान में लड़कियों की शादी 13 साल की उम्र में हो जाती है. यमन में शादी की उम्र 15 साल है. अमेरिका के मिसिसिपी में लड़कों के लिए शादी की न्यूनतम उम्र 17 साल और लड़कियों के लिए 15 साल है. तो वहीं, गुआम में शादी की न्यूनतम उम्र 18 साल है, लेकिन माता-पिता की परमिशन से 16 साल में भी शादी हो सकती है. यूनाइटेड नेशंस के रिपोर्ट के मुताबिक हर दिन 39 हजार कमउम्र लड़कियों की शादी होती है. 

यह भी पढ़ें: शराब और बीयर एकसाथ पी ली तो क्या होगा? जान लीजिए आज

इतनी उम्र में पैदा हो जाते हैं बच्चे

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक हर साल दुनिया के विकासशील क्षेत्रों में 15-19 वर्ष की उम्र की लगभग 21 मिलियन लड़कियाँ प्रेग्नेंट होती हैं. और उनमें से लगभग 12 मिलियन लड़कियां बच्चों को जन्म देती हैं. क्योंकि लड़कियों की शादी कम उम्र में हो जाती है. इसलिए उनपर जल्दी बच्चे पैदा करने का दवाब भी होता है. और यहीं वजह है कि किशोरावस्था में भी बहुत सी लड़कियां प्रेग्नेंट हो जाती है. 

यह भी पढ़ें: प्रकाश की स्पीड से ट्रैवल करे इंसान तो क्या होगा, क्या-क्या चीजें आएंगी नजर?



Source link

x