Cholesterol Ko Kaise Kam Kare In Hindi Cholesterol Level Normal Range Aata Control Cholesterol Flour To Control Cholesterol Mix One Thing In Flour Before Making Roti Bad Cholesterol Kam Karne Ke Liye Kya Khaye


रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज, कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, हमेशा रहेंगे हेल्दी और फिट

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाएं इस आटे की रोटी.

How to Reduce Bad Cholesterol: बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकता है. दरअसल शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं जिसमें एक होता है गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा होता है बैड कोलेस्ट्रॉल. बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई समस्याओं का कारण बन सकता है. अगर आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम कम करना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं. जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसे आटे की रोटियों के बारे में बताएंगे जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से आटे की रोटी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें

ये भी पढ़ें: सुबह उठते ही पानी में मिलाकर पी लें ये हरी चीज, तुरंत साफ हो जाएगा पेट, पुरानी से पुरानी कब्ज होगी जड़ से खत्म

बता दें कि गेहूं और चने से बनी रोटियों का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. चने में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए इसका सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कैसे करना है इन रोटियों का सेवन और बनाने का तरीका. 

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए चने और गेहू के आटे की रोटियां (How To Make Gram Flour And Wheat Flour Roti)

Latest and Breaking News on NDTV

इस आटे की रोटियां बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में गेहूं का आटा लें और अब इसमें चने का आटा मिला लें. अब हल्के गुनगुने पानी से आटे को गूंथकर तैयार कर लें. आपका आटा ना ज्यादा गीला होना चाहिए और ना ज्यादा टाइट. अब इस आटे की रोटियां बनाकर तैयार कर लें. आप इस रोटी को सब्जी, दाल के साथ खा सकते हैं. आप चाहे तो इस आटे में हरी धनिया, नमक और अजवाइन को मिलाकर इसकी रोटी या हल्की घी लगाकर पराठा भी सेंक सकते हैं. 

Kabj ka Ilaj: Kanj se Rahat Kaise Paye | Remedies To Relieve Constipation | कब्‍ज से राहत कैसे पाएं

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)



Source link

x