Churu News : इस बार शारदीय नवरात्र में 10 दिन होगी मां की आराधना, जानें कलश स्थापना का अभिजीत मुहूर्त


चूरू : सनातन धर्म में नवरात्रि के दिनों का विशेष महत्व है. इन दिनों में मातारानी के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से प्रारंभ होने वाले नवरात्र को शारदीय नवरात्र कहा जाता है. इस नवरात्र में मां दुर्गा पालकी में विराजमान होकर आ रही है. इसके साथ ही इस बार 9 की बजाए 10 दिन तक माता की आराधना होगी. क्योंकि नवरात्रा की एक तिथि में वृद्धि हुई है.

ज्योतिषाचार्य पंडित विष्णु दाधीच ने बताया कि खास बात यह है कि इस बार नवमी की पूजा और विजयादशमी पर्व भी एक ही दिन मनाया जाएगा और नवरात्र का उत्थान दशहरे के अगले दिन होगा. शक्ति की साधना का पर्व शारदीय नवरात्र 3 अक्टूबर से शुरू हो रहा है जो आश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शुरू होकर 12 अक्टूबर तक चलेंगे. सनातन धर्म में शारदीय नवरात्र का विशेष महत्व है.

नवरात्र शुभारंभ के दिन हस्त नक्षत्र है यह संयोग समृद्धि कारक रहेगा इस बार नवरात्र पर्व में 1 दिन की वृद्धि होना श्रेष्ठ माना गया है. इस बार तृतीया तिथि की वृद्धि हुई है. 5 व 6 अक्टूबर को तृतीया तिथि रहेगी इस कारण नवरात्र का समापन 12 अक्टूबर को होगा. इसी दिन दशहरा भी मनाया जाएगा. तृतीया तिथि 5 अक्टूबर को सुबह 5:31 बजे से शुरू होकर अगले दिन 6 अक्टूबर को सुबह 7:50 बजे तक रहेगी. यह तिथि दो दिनों के सूर्योदय को स्पर्श करेगी. इसलिए दोनों ही दिन तृतीया तिथि का पूजन होगा. 10 अक्टूबर को सरस्वती पूजन होगा 11को महा दुर्गा अष्टमी पूजा होगी और दुर्गा नवमी पूजा होगी.

सर्वार्थ सिद्धि रवि योग भी रहेंगे
ज्योतिषाचार्य पंडित विष्णु दाधीच ने बताया कि नवरात्र में 5 से 8 अक्टूबर तक सर्वार्थ सिद्धि और रवि योग का संयोग रहेगा. 12 अक्टूबर को भी ये योग रहेंगे. जो खरीदारी व पूजा अनुष्ठान के लिए शुभ फलदाई रहेगा. नवरात्र पर 3 अक्टूबर को घट स्थापना का अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:57 बजे से लेकर दोपहर 12:45 बजे तक रहेगा.

12 को ही मनाया जाएगा दशहरा
ज्योतिषाचार्य पंडित विष्णु दाधीच ने बताया नवरात्र की नवमी तिथि 11 अक्टूबर को दोपहर 12:07 बजे आ जाएगी जो 12 अक्टूबर को सुबह 10:59 बजे तक रहेगी. इसके बाद दशमी तिथि आएगी. 12 अक्टूबर को नवरात्र का विसर्जन होगा इसी दिन शाम को दशहरा मनाया जाएगा. दशहरे पर इसी दिन शस्त्र पूजन भी इस दिन होगा व रात को रावण दहन होगा.

Tags: Local18, Religion 18



Source link

x