CISCE ISC Chemistry Paper Rescheduled ISC Class 12 Paper Date Changed Now be conducted on 21 March Board Exam Latest News


CISCE ISC Chemistry Exam 2024 Date Changed: सीआईएससीई बोर्ड के बारहवीं के बच्चों के लिए बड़ी खबर है. बोर्ड ने केमिस्ट्री की परीक्षा को रीशेड्यूल कर दिया है. अब ये एग्जाम अपनी तय तारीख पर ना होकर नई तारीख पर आयोजित होगा. बता दें कि काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की आईएससी यानी बारहवीं की केमिस्ट्री की परीक्षा आज यानी 26 फरवरी 2024 के दिन आयोजित होनी थी. कुछ कारणों से एग्जाम आज आयोजित नहीं हुआ. इसके लिए नई तारीख तय हुई है 21 मार्च 2024. अब केमिस्ट्री का पेपर 21 मार्च के दिन लिया जाएगा.

मई में आएंगे नतीजे

बता दें कि काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की 12वीं की परीक्षाएं 12 फरवरी से शुरू हुई हैं और 2 अप्रैल 2024 तक चलेंगी. नोटिस में दी जानकारी के अनुसार सीआईएससीई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा का रिजल्ट मई महीने में घोषित किया जाएगा. कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि नतीजों से लेकर किसी भी और विषय में सही और सटीक जानकारी पाने के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें. किसी और माध्यम से मिली सूचनाओं पर यकीन न करें.

क्या है संभावित वजह

सीआईएससीई बारहवीं का केमिस्ट्री का पेपर क्यों पोस्टपोन हुआ है इस बारे में बोर्ड की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है. केवल इतना कहा गया है कि कुछ न टाले जा सकने वाले कारणों की वजह से परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाई गई है. हालांकि अनुमान ये है कि ऐंड मोमेंट पर परीक्षा स्थगित करने के पीछे वजह, पेपर लीक हो सकती है. अब 21 मार्च के दिन परीक्षा का आयोजन दोपहर में दो बजे से किया जाएगा. ये भी जान लें कि बारहवीं के पेपर इंग्लिश सब्जेक्ट की परीक्षा से शुरू हुए थे.

क्या है टाइमिंग

सीआईएससीई बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा तीन घंटे ड्यूरेशन की होती हैं. कुछ एग्जाम सुबह 9 बजे से आयोजित किए गए जबकि अधिकतर पेपर दोपहर में दो बजे से आयोजित किए जा रहे हैं. परीक्षा में समय से पहले पहुंचना होता है वर्ना एंट्री नहीं मिलती. किसी खास इमरजेंसी के केस में अगर बच्चा वैलिड रीजन देता है तो रेयर केस में प्रवेश मिल जाता है. 

यह भी पढ़ें: कैसे क्रैक किया IAS अनुपमा ने UPSC एग्जाम, पढ़ें उनकी सक्सेस स्टोरी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x