CISF Director General Rajvinder Singh Bhatti Education Qualification in details


IPS Rajvinder Singh Bhatti Education: पिछले दिनों सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स यानी CISF को अपना नया महानिदेशक मिला. आईपीएस अफसर राजविंदर सिंह भट्टी को सीआईएसएफ की कमान सौंपी गई. आईपीएस अफसर भट्टी को सिंघम भी कहा जाता है. आइए जानते हैं उनकी पढ़ाई-लिखाई और करियर के बारे में…  

अपने 34 वर्षीय करियर में भट्टी ने बिहार और भारत सरकार में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर कई महत्वपूर्ण और संवेदनशील पदों पर काम किया है. उनकी कार्यक्षमता और अनुभव ने उन्हें विभिन्न चुनौतियों का सामना करने में सक्षम बनाया और वे अपने क्षेत्र में एक आदर्श अधिकारी के रूप में जाने जाते हैं.

यह भी पढ़ें- MCA या MBA किस में करियर बनाना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद, किसमें बेहतर रहेगा करियर

दूसरों के लिए हैं प्रेरणा

आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी की कहानी युवा अधिकारियों के लिए प्रेरणा का स्रोत है. उनके उत्कृष्ट कार्यों और सेवाओं के कारण उन्होंने न केवल पुलिस प्रशासन में अपनी पहचान बनाई है, बल्कि समाज में भी एक सकारात्मक प्रभाव डाला है. उनके योगदान को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि भट्टी ने अपने करियर में न केवल व्यक्तिगत सफलता हासिल की हैं, बल्कि वह एक प्रेरणास्रोत भी बने हैं.

यहां तक की है पढ़ाई

राजविंदर सिंह भट्टी की पढ़ाई-लिखाई की बात की जाए तो उनके पास एमफिल की है. साथ ही वह चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं. उन्होंने साल 1990 में केवल 25 वर्ष की उम्र में भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में शामिल होकर अपने करियर की शुरुआत की. उन्हें बिहार काडर आवंटित हुआ और तब से उन्होंने पुलिस सेवा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

यह भी पढ़ें- इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने यहां से की है पढ़ाई? स्पेशल फोर्सेज में इतने साल किया काम

इन जगहों पर रह चुकी है तैनाती

आईपीएस भट्टी ने एसपी (सीवान), आईजी (पटना जोन) और आईजी (सुरक्षा) जैसे प्रमुख पदों पर भी काम किया है, जहां उन्होंने अपनी नेतृत्व क्षमता और प्रशासनिक कौशल का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. वहीं, केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के दौरान उन्होंने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के संयुक्त निदेशक का पद संभाला, जहां उन्होंने कई गंभीर मामलों की जांच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसके अलावा भारतीय वायु प्राधिकरण (एएआई) में मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) के रूप में भी उन्होंने अपनी सेवाएं दी हैं.

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x