CJI चंद्रचूड़ भरी कोर्ट में क्‍यों गुस्‍से हुए लाल? वकील की दलील पर बोले-आपकी ये ह‍िम्‍मत कैसे हुई


सुप्रीम कोर्ट में कई बार गरमागरम बहसें देखी जाती हैं. वकील एक से एक दलील रखकर दूसरे पक्ष के दावों को खार‍िज करते हैं. लेकिन गुरुवार को कुछ ऐसा हुआ क‍ि सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ( CJI DY Chandrachud) गुस्‍से से लाल हो गए. सामने से दलील दे रहे वकील पर बरस पड़े. यहां तक कह डाला क‍ि आपकी ये ह‍िम्‍मत कैसे हुई?

यह तब हुआ जब सुप्रीम कोर्ट में आर्बिट्रेशन आर्डर को लेकर सुनवाई चल रही थी. तभी एक वकील ने कह दिया क‍ि उसने ‘मास्‍टर’ से कोर्ट में ल‍िखे गए आदेश का विवरण क्रॉसचेक क‍िया है. इस पर सीजेआई तमतमा उठे. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीजेआई ने वकील से कहा, आपने कोर्ट मास्‍टर से यह पूछने की ह‍िम्‍मत कैसे की क‍ि मैंने कोर्ट में क्‍या ल‍िखा? कल आप मेरे घर आ जाएंगे और मेरे प्राइवेट सेक्रेटरी से पूछेंगे क‍ि मैं क्‍या कर रहा हूं. नाराजगी जताते हुए सीजेआई ने कहा-ऐसा लगता है क‍ि वकीलों ने अपना सारा विवेक खो दिया है.

मैं अभी भी इंचार्ज हूं
चंद्रचूड़ ने कहा- ‘मैं अभी भी इंचार्ज हूं, भले ही थोड़े समय के ल‍िए हूं. ये अजीबोगरीब ट्रिक फ‍िर से हमारी कोर्ट में न आजमाएं. मेरे ल‍िए कोर्ट में आख‍िरी दिन हैं.’ बता दें क‍ि डीवाई चंद्रचूड़ 10 नवंबर को रिटायर हो जाएंगे. उनके बाद जस्‍ट‍िस संजीव खन्‍ना चीफ जस्‍ट‍िस बनने वाले हैं. लेकिन ये पहली बार नहीं है जब सीजेआई ने इस तरह भरी कोर्ट में गुस्‍सा दिखाया हो. इससे पहले भी कई बार वे अदालत में शिष्‍टाचार बनाए रखने के ल‍िए वकीलों को फटकार लगा चुके हैं.

यह कोई कॉफी शॉप नहीं
इसी हफ्ते जब एक वकील ने सुनवाई के दौरान yeah शब्‍द का इस्‍तेमाल क‍िया तो उन्‍हें भी सीजेआई ने खूब सुनाया था. तब डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा था, यह कोई कॉफी शॉप नहीं है! यह या.. या.. क्या है. मुझे इस या.. या.. से बहुत एलर्जी है. इसकी इजाजत नहीं दी जा सकती. आप ऐसा नहीं कर सकते. चुनावी बॉन्‍ड पर सुनवाई के दौरान भी वकील के ऊंची आवाज में बात करने पर उन्‍होंने नाराजगी जताई थी. यहां तक कहा था क‍ि मुझ पर चिल्‍लाइए मत. आप क‍िसी पार्क में नहीं बैठे हैं, यह कोर्ट है.

Tags: Justice DY Chandrachud, Supreme Court



Source link

x