Congress Lashes Out At BJP PM Narendra Modi Over Nehru Memorial Museum And Library Renaming JP Nadda Hits Back


Prime Ministers Museum And Library Society: भारत सरकार ने राजधानी दिल्ली के तीन मूर्ति भवन परिसर स्थित नेहरू स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय सोसायटी (NMML) का नाम बदलकर ‘प्रधानमंत्री संग्रहालय एवं पुस्कालय सोसायटी’ कर दिया है. सरकार के इस कदम पर सियासी संग्राम छिड़ गया है. कांग्रेस ने इस कदम की तीखी आलोचना की है तो वहीं बीजेपी की ओर से पलटवार किया गया है. 

तीन मूर्ति भवन देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का आधिकारिक आवास था. संस्कृति मंत्रालय ने शुक्रवार (16 जून) को कहा कि एनएमएमएल की एक विशेष बैठक में इसका नाम बदलने का फैसला किया गया. सोसायटी के उपाध्यक्ष रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस बैठक की अध्यक्षता की. 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दी तीखी प्रतिक्रिया

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने नेहरू स्मारक संग्रहालय का नाम बदले जाने पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया, ”जिनका कोई इतिहास ही नहीं है वो दूसरों के इतिहास को मिटाने चले हैं! नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी का नाम बदलने के कुत्सित प्रयास से, आधुनिक भारत के शिल्पकार और लोकतंत्र के निर्भीक प्रहरी, पंडित जवाहरलाल नेहरू जी की शख्सियत को कम नहीं किया जा सकता. इससे केवल बीजेपी-आरएसएस की ओछी मानसिकता और तानाशाही रवैये का परिचय मिलता है.”

कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट में आगे लिखा, ”मोदी सरकार की बौनी सोच, ‘हिन्द के जवाहर’ का भारत के प्रति विशालकाय योगदान कम नहीं कर सकती!”

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश का PM मोदी पर वार

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ”संकीर्णता और प्रतिशोध का दूसरा नाम मोदी है. 59 वर्षों से अधिक समय से नेहरू स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय एक वैश्विक बौद्धिक ऐतिहासिक स्थल और पुस्तकों और अभिलेखों का खजाना घर रहा है. अब से इसे प्रधानमंत्री म्यूजियम और सोसायटी कहा जाएगा.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए जयराम रमेश ने ट्वीट में आगे लिखा, ”पीएम मोदी भारतीय राष्ट्र-राज्य के शिल्पकार के नाम और विरासत को विकृत करने, नीचा दिखाने और नष्ट करने के लिए क्या नहीं करेंगे. अपनी असुरक्षाओं के बोझ तले दबा एक छोटे कद का व्यक्ति स्वघोषित विश्वगुरु बना फिर रहा है.”

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया पलटवार

बीजेपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस के बयान पर पलटवार किया. नड्डा ने कांग्रेस अध्यक्ष जेपी नड्डा के ट्वीट को शेयर करते हुए तंज कसा, ”राजनीतिक अपच का क्लासिक उदाहरण एक साधारण तथ्य को स्वीकार करने की असमर्थता है कि एक वंश से परे भी ऐसा नेता हैं जिन्होंने हमारे राष्ट्र की सेवा और उसका निर्माण किया है.” जेपी नड्डा ने आगे लिखा, ”प्रधानमंत्री संग्रहालय राजनीति से परे एक प्रयास है और कांग्रेस के पास इसका अहसास करने के लिए दृष्टि की कमी है.”

प्रधानमंत्री संग्रहालय में हर पीएम को सम्मान मिला- जेपी नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष ने एक और ट्वीट में लिखा, ”इस मुद्दे पर कांग्रेस का रवैया विडंबनापूर्ण है क्योंकि उनकी पार्टी (Congress) का एकमात्र योगदान पिछले सभी प्रधानमंत्रियों की विरासत को मिटाना है ताकि सुनिश्चित हो सके कि सिर्फ एक परिवार की विरासत बची रहे.”
 
बीजेपी नेता जेपी नड्डा ने ट्वीट थ्रेड में आगे लिखा, ”प्रधानमंत्री संग्रहालय में हर पीएम को सम्मान मिला है. पंडित नेहरू से जुड़े सेक्शन में बदलाव नहीं किया गया है. इसके उलट, इसकी प्रतिष्ठा बढ़ा दी गई है. एक ऐसी पार्टी जिसने 50 से ज्यादा वर्षों तक भारत पर राज किया, उनकी तंगदिली वाकई दुखद है. यही वजह है कि लोग उन्हें नकार रहे हैं.”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने क्या कहा?

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि संग्रहालय अपने नए प्रारूप में पंडित नेहरू से लेकर पीएम मोदी तक सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान और उनके सामने आई विभिन्न चुनौतियों के दौरान उनकी प्रतिक्रियाओं को दर्शाता है. बयान में कहा गया कि सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों का सम्मान किया गया है और संग्रहालय की सामग्री लोकतांत्रिक है.

यह भी पढ़ें- Mamata Banerjee Speech: कांग्रेस पर जमकर बरसीं ममता बनर्जी, ‘वो हमसे राष्ट्रीय स्तर पर मदद चाहते हैं, लेकिन अब…’





Source link

x