Consuming Orange In Kidney Stone, Side Effects Of Orange – रोज मजे से खा जाते हैं 3 से 4 संतरे, अगर आपको हैं यह 2 बीमारियां तो बिल्कुल ना खाएं ऑरेंज, सेहत को नुकसान होगा ज्यादा


रोज मजे से खा जाते हैं 3 से 4 संतरे, अगर आपको हैं यह 2 बीमारियां तो बिल्कुल ना खाएं ऑरेंज, सेहत को नुकसान होगा ज्यादा

Side Effects of Orange Fruit: ध्यान दें! संतरे का अधिक सेवन हो सकता हैं आपके लिए खतरनाक

अंकित श्वेताभ: सर्दियों का मौसम आ चुका है. इस समय फलों और सब्जियों की सबसे ज्यादा वैराइटी बाजार में देखने को मिलती है. मौसम के मुताबिक फल (Seasonal Fruits) खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इससे उस समय शरीर को जरूरी पोषक तत्व आसानी से मिलते हैं. इसी प्रकार का एक मौसमी फल है संतरा (Orange). वैसे तो ये फल आजकल पूरे साल मिलता है लेकिन ठंड के समय इसकी खास ब्रिक्री होती है. संतरा हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनमें संतरे का सेवन खतरनाक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं एक्सपर्ट क्या कहते हैं संतरे के बारे में.

Calcium की कमी केवल दूध-दही नहीं करते पूरी, इन हरी सब्जियों से भी हड्डियां होंगी लोहे की तरह मजबूत

संतरा खाने के फायदे (Benefits of eating Orange)

इम्यूनिटी बूस्टर

यह भी पढ़ें

संतरा एक सीट्रस फल (Citrous Fruit) है. ये भी अन्य सीट्रस फलों की तरह विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर होता है. ठंड के मौसम में नियमित रूप से संतरे का सेवन शरीर में इम्यूनिटी (Immunity) की कमी को दूर करके बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है.

Latest and Breaking News on NDTV

फ्री रेडिकल किलर

संतरे में फ्लेवोनोइड और कैरोटीनोइड नाम के दो जरूरी एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) पाए जाते हैं. ये शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) को नष्ट करने में मदद करते हैं. ठंड के मौसम में इन रेडिकल्स को दूर करना जरूरी हो जाता है.

क्रॉनिक बीमारियों में असरदार

क्रॉनिक बीमारी (Chronic Diseases)  के मरिजों के लिए नियमित रूप से संतरे का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. ये इन बीमारियों को कंट्रोल करके खत्म करने में मदद करता है.

इन बीमारियों के लिए संतरा हैं जहर  | side effects of eating too many oranges

किडनी रिलेटेड प्रॉबलम

एक्सपर्ट की मानें तो संतरे का जरूरत से ज्यादा सेवन करना किडनी से जुड़ी बीमारी (Kidney Related Problems) में परेशानी पैदा कर सकता हैं. किडनी स्टोन या किडनी से जुड़ी दूसरी बीमारी वालों को संतरा खाने से परहेज करना चाहिए. इसमें मिलने वाला पोटाशियम (Potassium) किडनी के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

सिट्रस एलर्जी

कई लोगों को सिट्रस एलर्जी (Citrus Allergy) की परेशानी होती हैं. इस एलर्जी में बॉडी सिट्रिक एसिड पर रिऐक्ट करता है. नींबू, कीनू, माल्टा, संतरा जैसे खट्टे फलों को खाने से ये एलर्जी बुरा रूप ले सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

x