CRPF Constable Recruitment 2024 for 11541 Posts ssc.gov.in last date 14 October Job News


CRPF Constable Recruitment 2024: दसवीं पास कैंडिडेट्स के लिए सीआरपीएफ में नौकरी पाने का बढ़िया मौका सामने आया है. यहां बंपर पदों पर भर्ती चल रही है. वे कैंडिडेट्स जो सीआरपीएफ के कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने की जरूरी योग्यता रखते हों, वे बताए गए प्रारूप में अप्लाई कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन 5 सितंबर से हो रहे हैं और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर 2024 है. इस तारीख के पहले बताए गए फॉरमेट में अप्लाई कर दें.

कहां से करना है अप्लाई

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. ऐसा करने के लिए कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है – ssc.gov.in. यहां से आप आवेदन करने के साथ ही इन पदों का डिटेल भी जान सकते हैं और आगे के अपडेट भी पता कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कैट 2024 के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका आज, शाम 5 बजे के पहले भर दें फॉर्म

वैकेंसी डिटेल

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 11541 कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती होगी. इनमें से पुरुषों के पदों की संख्या कहीं ज्यादा है और महिलाओं के लिए कम पदों पर ही भर्ती निकल रही है. कुल 11541 पदों में से 1299 पद पुरुषों के और कुल 242 पद महिलाओं के लिए हैं.

कौन कर सकता है अप्लाई

आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास की हो. इसके साथ ही उसकी उम्र 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए. इस बारे में डिटेल में जानकारी करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर दिया नोटिस चेक कर सकते हैं.

कैसे होगा चयन

इन पदों पर चयन कई लेवल की परीक्षा पास करने के बाद होगा जिसमें सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसे पास करने वाले कैंडिडेट्स को पीईटी टेस्ट, पीएसटी टेस्ट भी देने होंगे. इसके बाद डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन भी लिया जाएगा. एक स्टेज पास करने वाला ही दूसरी स्टेज में जाएगा और सेलेक्शन के लिए सभी स्टेज क्लियर करना जरूरी है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस में निकली ये खास वैकेंसी, बिना परीक्षा के होगा सेलेक्शन, इतनी मिलेगी सैलरी  

शुल्क कितना लगेगा

सीआरपीएफ के कॉन्स्टेबल पदों का फॉर्म भरने के लिए आपको 100 रुपये शुल्क देना होगा. ये शुल्क जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए है. वहीं एससी, एसटी और दूसरी आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को शुल्क नहीं देना है.

सैलरी कितनी मिलेगी

इन पदों पर सेलेक्ट होने पर कैंडिडेट्स को महीने के 18,000 से लेकर 69,100 रुपये तक सैलरी हर महीने दी जाएगी. इस बारे में कोई भी डिटेल या अपडेट पता करने के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें. आवेदन करते समय अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स साथ में जरूर लगाएं.

यह भी पढ़ें: इसरो में निकली नौकरियां, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई, चेक करें जरूरी डिटेल 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x