CTET 2024 July Exam Admit Card To Release Today by CBSE at ctet.nic.in know exam pattern timings schedule


CBSE To Release CTET 2024 Admit Card Today: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, आज यानी 5 जुलाई के दिन सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट 2024 के प्रवेश-पत्र जारी करेगा. इस प्रकार सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स की प्रतीक्षा बस कुछ की समय में पूरी हो जाएगी. रिलीज होने के बाद इसे सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, जिसका पता है – ctet.nic.in. यहां से आपको परीक्षा के बारे में दूसरी जानकारियां भी मिल सकती हैं.

दो दिन बाद है एग्जाम

बता दें कि सीबीएसई की सीटीईटी परीक्षा 2024 का आयोजन आज से दो दिन बाद यानी 7 जुलाई के दिन किया जाएगा. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने परीक्षा के लिए आवेदन किया हो, वे रिलीज होने के बाद एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. आज सुबह 10 बजे एडमिट कार्ड का लिंक एक्टिव किया जाएगा.

क्या रहेगी परीक्षा की टाइमिंग

सीटीईटी परीक्षा की टाइमिंग की बात करें तो 7 जुलाई को एग्जाम दो शिफ्ट में आयोजित होगा. पहली शिफ्ट होगी सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक की और दूसरी शिफ्ट होगी दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक की. पहली शिफ्ट में पेपर 2 आयोजित होगा और दूसरी शिफ्ट में पेपर 1 आयोजित किया जाएगा.

किस क्लास के लिए कौन सा पेपर

सीटईटी परीक्षा का आयोजन प्राइमरी और एलिमेंट्री टीचर्स दोनों के लिए किया जाता है. पेपर 1 होता है प्राइमरी टीचर्स के लिए यानी क्लास 1 से 5 के लिए. वहीं पेपर 2 होता है एलिमेंट्री टीचर्स यानी क्लास 6 से 8 के लिए. इसके साथ ही जो कैंडिडेट्स क्लास 1 से 8 तक किसी को भी पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपर देने होते हैं.

इस समय सीमा का रखें ध्यान

  • पेपर टू के लिए यानी पहली शिफ्ट के लिए सुबह 7.30 बजे तक सेंटर पहुंच जाएं. पेपर वन के लिए रिपोर्टिंग टाइम 12 बजे है. यानी आपको परीक्षा से दो घंटे पहले सेंटर पहुंचना है.
  • पेपर टू के लिए एडमिट कार्ड की चेकिंग 9 से 9.15 के बीच होगी. पेपर वन के लिए 1.30 से 1.45 के बीच.
  • पेपर टू के लिए कंप्यूटर चेकिंग 9.15 से होगी और पेपर वन के लिए 1.45 बजे से.
  • पहली शिफ्ट यानी पेपर टू में 9.30 बजे के बाद प्रवेश नहीं मिलेगा. ये लास्ट एंट्री है, वहीं पेपर वन या दूसरी शिफ्ट में 2 बजे के बाद एंट्री नहीं मिलेगी.
  • पेपर टू ठीक 9.30 बजे शुरू हो जाएगा और पेपर वन 2 बजे.
  • पहली शिफ्ट खत्म होगी 12 बजे और दूसरी शिफ्ट खत्म होगी शाम 4.30 बजे.
  • कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड में दी गई टाइमिंग के अंदर ही उन्हें केंद्र में प्रवेश करना है. समय सीमा निकल जाने के बाद किसी हाल एंट्री नहीं मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: पापा ट्रक ड्राइवर और बेटे ने किया IIM क्लियर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x