CTET Result 2023 In September Know About CTET Qualifying Marks And Last Years Pass Percentage – CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट सितंबर में, जानिए सीटेट क्वालीफाइंग मार्क्स के बारे में, पिछले साल का पास प्रतिशत


CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट सितंबर में, जानिए सीटेट क्वालीफाइंग मार्क्स के बारे में, पिछले साल का पास प्रतिशत

CTET Result 2023: सीटीईटी रिजल्ट सितंबर में, जानिए सीटेट क्वालीफाइंग मार्क्स के बारे में

नई दिल्ली:

CTET Result 2023: लाखों उम्मीदवारों को सीटीईटी रिजल्ट का इंतजार है. रविवार, 20 अगस्त को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के खत्म होते ही उम्मीदवारों का सीटीईटी रिजल्ट का इंतजार शुरू हो गया है. सीटीईटी रिजल्ट से पहले सीटीईटी आंसर-की जारी किया जाएगा. लेटेस्ट अपडेट है कि सीटीईटी आंसर-की सितंबर के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा. वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा सीटीईटी परीक्षा परिणाम की घोषणा सितंबर के अंतिम हफ्ते में की जाएगी. रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड द्वारा सभी उम्मीदवारों को उनका स्कोर भेजा जाएगा. इस स्कोर का इस्तेमाल कर उम्मीदवार सीबीएसई, नवोदय विद्यालय, आईसीएसई, सैनिक स्कूल सहित केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

सीटीईटी परीक्षा का आयोजन बीते रविवार को किया गया था. यह परीक्षा देश के 136 शहरों में 3121 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी. करीब 25 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया. सीटीईटी आसंर-की और सीटीईटी नतीजे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे. उम्मीदवार लॉगिन क्रेडेंशियल से इसकी जांच कर सकेंगे. 

जनरल को लाने होंगे 60 प्रतिशत

सीटीईटी कटऑफ की बात करें तो इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत मतलब 150 में 90 अंक लाने होंगे. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा में 55 प्रतिशत यानी 150 में 82 अंक लान अनिवार्य है. 

पिछले साल के पास प्रतिशत 

जनवरी 2021 में सीटीईटी परीक्षा के पेपर 1 में 12 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जबकि परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 4 लाख से ज्यादा थी, अगर पास प्रतिशत की बात करें तो यह 33.25 प्रतिशत रहा. वहीं पेपर 2 में 11 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया और 2 लाख से अधिक उत्तीर्ण रहे हैं और इनका पास प्रतिशत 21.68 प्रतिशत रहा. दिसंबर 2019 पेपर 1 की परीक्षा 14 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने दी, जिसमें 2.47 लाख पास रहे हैं और इसका पास प्रतिशत 17.50 रहा. जबकि पेपर 2 में 9 लाख से ज्यादा ने भाग लिया और 2.94 लाख उत्तीर्ण रहें और इस साल का पास प्रतिशत 29.73 रहा है.


 



Source link

x