CUET 2024 Big News Exam Will Be Held In Hybrid Mode Registrations Will Start From February 19 – CUET 2024 पर आई अहम खबर, हाइब्रिड मोड में होगी परीक्षा, 19 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे


CUET 2024 पर आई अहम खबर, हाइब्रिड मोड में होगी परीक्षा, 19 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे

CUET 2024 हाइब्रिड मोड में

नई दिल्ली:

CUET UG Registration 2024: सीयूईटी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2024) अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खबर है. इस साल सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा का आयोजन हाइब्रिड मोड में किया जाएगा. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सीयूईटी यूजी के तीसरे संस्करण को हाइब्रिड मोड में लेने का निर्णय ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवारों को उनके होम टाउन के पास परीक्षा देने की अनुमति देने के लिए लिया गया है. बता दें कि देश में दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया, जेएनयू, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी समेत तमाम सेंट्रल यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों में दाखिले के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन किया जाता है. यह राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जिसका आयोजन पिछले दो साल से किया जा रहा है. 

CUET PG 2024: बदल गया पूरा एग्जाम पैटर्न, 20 टेस्ट पेपर कोड की जगह अब होंगे केवल चार, परीक्षा की अवधि भी घटी

19 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू

एनटीए एग्जाम कैलेंडर 2024 के अनुसार इस साल सीयूईटी 2024 परीक्षा 15 मई से 31 मई तक आयोजित की जाएगी, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी. संभावना है कि सीयूईटी यूजी रजिस्ट्रेशन 19 फरवरी 2024 से शुरू कर दी जाएगी. एजेंसी जल्द ही सीयूईटी इंफॉर्मेशन ब्रोशर, केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों के लिए नया पोर्टल लॉन्च करेगा. 

JEE Main 2024 Result: आज घोषित होंगे जेईई मेन के नतीजे, पहले सत्र के लिए सिर्फ स्कोर कार्ड ही जारी होंगे

28 लाख उम्मीदवारों ने लिया भाग

पिछले साल सीयूईटी यूजी परीक्षा के दूसरे संस्करण में लगभग 28 लाख स्टूडेंट ने भाग लिया था. वहीं जम्मू-कश्मीर से कुल 87,309 उम्मीदवारों ने सीयूईटी यूजी के लिए पंजीकरण कराया था. बता दें कि सीयूईटी में विषयों के विकल्पों की संख्या 10 से घटाकर 6 कर दी गई है, क्योंकि पिछले साल के आंकड़ों से पता चला है कि अधिकतम उम्मीदवारों ने केवल 5 पेपरों का विकल्प चुना था.

JEE Main 2024 सत्र 1 का रिजल्ट आज, शाम 5 बजे तक घोषित होंगे नतीजे, जेईई लेटेस्ट अपडेट यहां देखें

एक दिन में सिर्फ एक पाली 

सीयूईटी यूजी परीक्षा ओएमआर बेस्ड होगी. यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार के अनुसार विशिष्ट विषयों की परीक्षा एक दिन और एक पाली में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों को देश के कुल 249 विश्वविद्यालय के यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलता है. उम्मीद है कि इस साल परीक्षा में भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों की संख्या में बढ़ोतरी होगी.


 



Source link

x