CUET UG रिजल्ट में दिया है परसेंटाइल और नॉर्मलाइज्ड स्कोर, किससे होगा दाखिला



CUET UG Result 2023 Why is there delay in CUET UG result CUET UG रिजल्ट में दिया है परसेंटाइल और नॉर्मलाइज्ड स्कोर, किससे होगा दाखिला

CUET UG Result 2023 scorecard: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से CUET UG Result 2023 जारी कर दिया गया है. CUET UG के स्कोरकार्ड में परसेंटाइल और नॉर्मलाइज्ड स्कोर्स हैं. इन दोनों तरह के नंबरों से स्टूडेंट्स के कन्फ्यूजन है. उन्हें समझ नहीं आ रहा कि दाखिला कौन से नंबर से मिलेगा, परसेंटाइल से या नॉर्मलाइज्ड स्कोर्स से. दाखिले के लिए नंबर कैसे जोड़े जाएंगे.

स्टूडेंट्स की परेशानी को ध्यान में रखते हुए DU के एक कॉलेज के प्रिंसिपल ने कहा है कि स्टूडेंट्स रिजल्ट को लेकर परेशान न हो. कॉलेज में सीट उस आधार पर मिलेगी जो पाठ्यक्रम और कॉलेज की सूचना आवेदन के समय भरी होगी. इसी आधार पर स्कोर के नंबरों को देखा जाएगा.

स्कोर कार्ड में दिया नंबरों का प्रतिशत छात्र की स्थिति दिखाता है. जिसने 95 प्रतिशत पाए, उसका सीधा सा मतलब ये है कि 94 उम्मीदवारों ने इस कैंडिडेट से कम नंबर पाए हैं. जिस उम्मीदवार को 100 में से 62 अंक नंबर मिले उसका परसेंटाइल 95 हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि विश्वविद्यालयों में नॉर्मलाइज्ड स्कोर के आधार पर दाखिले को प्राथमिकता दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:
IAS पति के साथ विदेश घूम रही हैं IPS अफसर, सोशल मीडिया पर छाईं तस्वीरें
UPSC टॉपर ने लंच ब्रेक में की पढ़ाई, IT इंस्पेक्टर से बन गए IAS अफसर

Tags: CUET 2023



Source link

x