CUET UG 2023 Central University Of South Bihar Top Courses Details


CUET 2023: दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (Central University of South Bihar) राज्य का ऐसा पहला विश्वविद्यालय है जिसे राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) से A++ ग्रेड प्राप्त है. विश्वविद्यालय को 2017 में मूल्यांकन और प्रमाणन के पहले चरण के दौरान ‘ए’ रेटिंग मिली थी.​ विश्वविद्यालय चार कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से छात्रों का नामांकन करेगा. उनके CUET स्कोर के आधार पर ही प्रवेश मिलेगा. उम्मीदवार विश्वविद्यालय के लिए आवेदन करने के लिए  आधिकारिक वेबसाइट- cusb.ac.in पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.​ सीयूएसबी को 2022 में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) की शुरुआत के बाद स्नातक कार्यक्रमों के लिए 32,629 आवेदन प्राप्त हुए.

इन पाठ्यक्रम में लागू ये प्रक्रिया

सीयूएसबी यानि दक्षिण बिहार विश्वविद्यालय सीयूईटी यूजी 2023 के तहत चार यूजी पाठ्यक्रम चलाने जा रहा है. ये पाठ्यक्रम पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए एलएलबी (ऑनर्स), चार वर्षीय बीएससी कृषि, चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए बीएड और चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएससी बीएड हैं.

300 एकड़ में बना है परिसर

विश्वविद्यालय में 12 स्कूल हैं जिनके अंतर्गत विभिन्न विभाग हैं. यह 300 एकड़ का परिसर है जो गया शहर से 15 किलोमीटर दूर स्थित है. विश्वविद्यालय में छात्रों और छात्राओं के लिए अलग-अलग छात्रावास हैं. खेलों पर फोकस होने की वजह से विश्वविद्यालय में छात्रों के अवकाश और मनोरंजन के लिए विभिन्न इनडोर और आउटडोर गेम की सुविधाएं भी हैं.

प्लेसमेंट सेल

विश्वविद्यालय से पास आउट छात्रों ने अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, केयर इंडिया (एनजीओ), गांधी फेलोशिप – पीरामल फाउंडेशन जैसी नामी कंपनी में जॉब भी मिली है.

​2014 में बदला था विवि का नाम 

दक्षिण बिहार के केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 के तहत केंद्रीय विश्वविद्यालय बिहार (सीयूबी) के रूप में की गई थी. 2014 में केंद्रीय विश्वविद्यालय (संशोधन) अधिनियम, 2014 के तहत नाम बदलकर दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) कर दिया गया. .

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x