CUET UG 2024: इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में सीयूईटी स्कोर से शुरू होने वाला है एडमिशन, 19 कोर्स में मिलेगा दाखिला


CUET UG 2024 : सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी के बाद गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (IP University) में भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने वाली है. सीयूईटी यूजी स्कोर के माध्यम से इस यूनिवर्सिटी के 19 अंडरग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश की दौड़ नौ अगस्त से शुरू होगी. यह प्रक्रिया सीईटी और एनएलटी मेरिट समाप्त होने के बाद शुरू रही है, जिससे अधिक से अधिक विद्यार्थियों को यूनिवर्सिटी में सीट पक्की करने का मौका मिलेगा.

प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन आईपी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट pu.admissions.nic.in और ipu.ac.in पर जाकर किया जा सकेगा. इन्हीं वेबसाइटों पर एडमिशन के संबंध में डिटेल जानकारी भी हासिल की जा सकती है. यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता ने बताया कि प्रत्येक कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 2500 रुपये है. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 20 अगस्त है.

किन कोर्स में होगा एडमिशन

आईपी यूनिवर्सिटी में सीयूईटी यूजी स्कोर के आधार पर एमए (एमसी), एमपीटी, एमए (अंग्रेजी), एमएससी (योग), एमएस (पैकेजिंग टेक्नोलॉजी), एमए (अर्थशास्त्र), एमएससी (पर्यावरण प्रबंधन), एमएड, एमटेक (कंप्यूटर विज्ञान), एमटेक (इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार), एमएससी (औषधीय रसायन विज्ञान और औषधि डिजाइन), एमएससी (जैव सूचना विज्ञान), एमडिजाइन, एमसीए या एमसीए (सॉफ्टवेयर एंटरप्राइजेज), बीएड और बीएड (विशेष शिक्षा) जैसे कोर्स में एडमिशन होंगे.

पहले सीईटी और एनएलटी स्कोर से भरी गई सीटें

यूनिवर्सिटी ने पहले ही स्पष्ट किया था कि पहले वह अपनी प्रवेश परीक्षाओं कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) और नेशनल लेवल टेस्ट (एनएलटी) के माध्यम से सीटें भरेगी. इसके बाद दूसरे विकल्प के रूप में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के अंकों पर प्रवेश के लिए विचार करेगी. इसी के तहत पहले सीईटी और एनएलटी के तहत प्रवेश के बाद सीयूईटी यूजी स्कोर से एडमिशन होने जा रहे हैं.

Tags: Admission Guidelines, CUET 2024, University education



Source link

x