CUET UG 2024 Answer Key Released Check at exams.nta.ac.in direct link know result update NTA Update


NTA Releases CUET UG 2024 Answer Key: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट की आंसर-की का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स की प्रतीक्षा आखिरकार पूरी हुई. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सीयूईटी यूजी परीक्षा 2024 की आंसर-की रिलीज कर दी है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल की सीयूईटी यूजी परीक्षा में बैठे हों, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आंसर-की चेक कर सकते हैं और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का पता ये है – exams.nta.ac.in/CUET. आंसर-की के बाद अब नतीजों की बारी है.

ये भी हुए हैं जारी

सीयूईटी यूजी 2024 के नतीजों के साथ ही एनटीए ने क्वैश्चन पेपर और रिस्पांस शीट भी रिलीज की हैं. कैंडिडेट्स इन्हें भी ऊपर बतायी गई वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. ये भी जान लें कि ये प्रोविजनल आंसर-की हैं, जिन पर कैंडिडेट्स आपत्ति कर सकते हैं.

इस तारीख तक कर सकते हैं आपत्ति

सीयूईटी यूजी परीक्षा की आंसर-की पर एनटीए ने ऑब्जेक्शन आमंत्रित किए हैं. इन आंसर-की पर आपत्ति 7 से 9 जुलाई 2024 के बीच की जा सकती है. ये भी जान लें कि आप जितने सवालों पर आपत्ति करेंगे उनके लिए आपको प्रति सवाल 200 रुपये शुल्क देना होगा. ये शुल्क नॉन-रिफंडेबल है यानी इसकी वापसी नहीं होगी. 

इसके बाद फाइनल आंसर-की होगी जारी

ये प्रोविजनल आंसर-की है, जिस पर कैंडिडेट्स से आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं. इन ऑब्जेक्शंस पर सब्जेक्ट एक्सपर्ट द्वारा विचार किया जाएगा और विचार करने के बाद अगर कहीं कोई बदलाव होगा तो उसके साथ फाइनल आंसर-की जारी होंगी. इसके बाद रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

इन आसान स्टेप्स से चेक करें आंसर-की

  • एनटीए ने सीयूईटी यूजी परीक्षा की आंसर-की रिलीज कर दी है और इसे चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाना होगा.
  • यहां सीयूईटी यूजी 2024 आंसर-की नाम का लिंक आपको दिखेगा, इस पर क्लिक करें.
  • ऐसा करते ही एक नया पेज खुलेगा, इस पेज पर आपको अपने डिटेल्स यानी एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ वगैरह डालनी होगी.
  • डिटेल डालें और सबमिट का बटन दबा दें. इतना करते ही आपकी आंसर-की कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगी.
  • यहां से इसे चेक करें, डाउनलोड करें और चाहें तो प्रिंट निकाल लें. ये आगे आपके काम आएगा. 

रिजल्ट को लेकर क्या है अपडेट

सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन 15 से 29 मई 2024 के बीच किया गया था. अब आंसर-की रिलीज हुई है और इसके बाद रिजल्ट जारी किए जाएंगे. प्रोविजनल आंसर-की के बाद फाइनल आंसर-की रिलीज होती है और फिर नतीजे आते हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि अब रिजल्ट किसी भी समय रिलीज किया जा सकता है. बेहतर होगा कैंडिडेट्स लेटेस्ट अपडेट्स के लिए समय-समय पर वेबसाइट चेक करते रहें. 

यह भी पढ़ें: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2025 का नोटिस जारी, इस दिन से करें अप्लाई

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x