CUET UG Result 2023 Declared What Is The Next Step After Clearing Exam See In Detail


What After CUET UG Result 2023: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2023 के नतीजे जारी हो चुके हैं. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने एग्जाम में भाग लिया था वे cuet.samarth.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट भी चेक कर सकते हैं और स्कोरकार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद कुछ कैंडिडेट्स के मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि अब अगला स्टेप क्या होगा. नतीजे जारी होने के बाद एडमिशन प्रोसेस कैसे आगे बढ़ेगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी सीयूईटी 2023 के नतीजे वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर लें और स्कोरकार्ड के कई सारे प्रिंट निकाल लें. ये आपको उन सभी कॉलेजों में लगाने होंगे जहां आपने एडमिशन के लिए रुचि दिखाते हुए फॉर्म में जानकारी दी थी.

जिन कॉलेजों को चुना था, वहां करें अप्लाई

सीयूईटी यूजी का फॉर्म भरते समय ही कैंडिडेट्स से पूछा गया था कि वे कहां एडमिशन लेना चाहेंगे. सभी कैंडिडेट्स ने एप्लीकेशन फॉर्म में प्रिफरेंस लिस्ट दी होगी और अब उन्हें उस कॉलेज के फॉर्म निकलने का इंतजार करना होगा.

कुछ ही दिनों में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए विभिन्न कॉलेज फॉर्म निकालेंगे और आवेदन आमंत्रित करेंगे. आप अपने पसंदीदा कॉलेज में अप्लाई कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए उनकी वेबसाइट पर जाएं और रजिस्ट्रेशन कराएं. सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ ही सीयूईटी स्कोरकार्ड लगाएं.

क्या होगा अगला स्टेप

जब छात्र कॉलेज में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर देंगे उसके बाद एक समय सीमा के अंदर कॉलेज द्वारा कट-ऑफ मार्क्स रिलीज किए जाएंगे. जो कैंडिडेट उस कट-ऑफ मार्क्स की रेंज के अंदर होंगे केवल उनको ही एडमिशन मिलेगा.

ये भी जान लें कि कट-ऑफ मार्क्स, कॉलेज, कोर्स, कैटगरी सभी के हिसाब से अलग-अलग होगा. जो कैंडिडेट उस कट-ऑफ के अंदर आएंगे, वे एडमिशन के लिए अगला स्टेप ले सकते हैं. यानी फीस भरकर अपना आवेदन पक्का कर सकते हैं.

कई लिस्ट होंगी जारी

किसी भी कॉलेज के सभी कोर्सेस के लिए कट-ऑफ लिस्ट कई बार जारी होगी. ऐसा तब तक होगा जब तक उनकी सारी सीटें भर नहीं जाएंगी. हो सकता है पूरी प्रक्रिया होने के बाद भी सीटें बचें तो उन खाली सीटों के लिए फिर से आवेदन मांगे जाएं. इसलिए ये प्रक्रिया कई राउंड में पूरी होगी.

आप अपने कॉलेज और प्रोग्राम पर नजर रखें और अगर एक जगह एडमिशन न हो तो दूसरी जगह ले लें. इस तरह से मनपसंद कॉलेज में एडमिशन मुख्य तौर पर आपके सीयूईटी स्कोर पर आधारित होगा.

यह भी पढ़ें: पावर और फेम चाहिए तो बनाएं ED में करियर, मिलेगी शानदार सैलरी 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x