Cyclone Alert: आज ही उड़ीसा तट से टकराएगा साइक्लोन दाना, आसमान में छा जाएगा अंधेरा, खूब बरसेंगे बादल, IMD का अलर्ट


Cyclone Dana: मौसम विभाग साइक्लोन दाना को लेकर हाई अलर्ट पर है. बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव बुधवार को काफी गहरे डीप डिप्रेशन में बदल गया है. मौसम विभाग ने बताया कि शाम तक यह चक्रवाती तूफानका रूप ले सकता है. इसके गुरुवार की आधी रात और सुबह तक उड़ीसा के भुवनेश्वर और पश्चिम बंगाल के सागर तट से टकराने की संभावना है. साथ ही बेंगलुरु में भी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने बताया कि साइक्लोन दाना 24 तारीख की शाम या 25 तारीख की सुबह को उड़ीसा की पूरी और पश्चिम बंगाल के सागर तट पर लैंडफॉल करेगा. विभाग ने बताया कि तट से टकराने के बाद हवाओं की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है, जिसके वजह से तटीय इलाकों में खास करके कच्चे मकान बिजली और संचार व्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचाने की संभावना है. हालांकि, लैंड फल के बाद हवाओं की रफ्तार में कमी आएगी. जो कम हो कर 85 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह जाएगी.

कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग ने बताया कि साइक्लोन दाना की वजह से 22 अक्टूबर के रात से ही मयूरभंज, बालासोर, भद्रक और क्योंझर जिलों में भारी से अत्यंत भारी बारिश होनी शपरू हो जाएगी. 24 अक्टूबर के दोपहर के बाद से ओडिशा के भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, खुर्दा, कटक, पुरी, नयागढ़ और गंजाम जिलों में और पश्चिम बंगाल के गंगैय मैदान वाले जिलों में भारी बारिश हो सकती है. यह दौर 25 से 26 अक्टूबर तक जारी रह सकता है.

150 ट्रेन रद्द
साइक्लोन दाना को देखते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे ने 23 से 25 तारीख तक लगभग 150 एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की है किया है. रेलवे विभाग ने हावड़ा-सिकंदराबाद फलकनुमा एक्सप्रेस, कामाख्या-यशवंतपुर एक्सप्रेस, हावड़ा-पुरी शताब्दी एक्सप्रेस, हावड़ा-भुनेश्वर शताब्दी एक्सप्रेस और हावड़ा-यशवंतपुर एक्सप्रेस सहित कई पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया है. भारी बारिश को देखते हुए उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में अलर्ट है. सरकार ने स्कूल, कॉलेजों और महत्पूर्ण ऑफिस को बंद रखने का आदेश दिया है.

भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने साइक्लोन की वजह से बारिश का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने बताया कि इस साइक्लोन के प्रभाव से 23 अक्टूबर से शुरू होगा. उड़ीसा और गंगैई पश्चिम बंगाल के छिटपुट स्थान में गरज तड़प के साथ भारी बारिश होगी. तूफान का प्रभाव 24 तारीख यानी गुरुवार काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. मौसम विभाग ने लगभग पूरे उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. झारखंड में भी तूफान का प्रभाव दिख सकता है. वहीं, मौसम विभाग ने बताया कि केरल में भी बारिश की संभावना है, वहीं कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बारिश की इंटेंसिटी बुधवार से कमजोर होनी शुरू हो सकती है.

Tags: Cyclone updates, IMD alert, Weather Update



Source link

x