Cyclone Biparjoy Live Update: गुजरात के 1000 गांवों में बिजली गुल, राजस्थान की ओर बढ़ा बिपरजॉय, कई जिलों में अलर्ट



Collage Maker 16 Jun 2023 05 55 AM 6972 Cyclone Biparjoy Live Update: गुजरात के 1000 गांवों में बिजली गुल, राजस्थान की ओर बढ़ा बिपरजॉय, कई जिलों में अलर्ट

अधिक पढ़ें

भयानक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अब पहले से कमजोर होता जा रहा है. आईएमडी ने प्रेस कांफ्रेंस करके बताया है कि राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान अब पहले से कमजोर हो गया है. हालांकि इसका असर दक्षिण राजस्थान पर ज्यादा पड़ने वाला है. आईएमडी ने बताया है कि दक्षिण राजस्थान में आज भारी से भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

भयानक चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुजरात के कच्छ में जखाऊ तट के जरिये समुद्र से भूमि पर प्रवेश किया. इसके साथ ही तबाही शुरू हो गई और हवा की रफ्तार 125 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई. भयंकर चक्रवात के चलते मांडवी, देवभूमि द्वारका सहित कई जिलों में भारी बारिश हुई. आईएमडी के मुताबिक चक्रवात का केंद्र करीब 50 किलोमीटर की दायरे में फैला है.

अरब सागर से उठा तूफान बिपरजॉय बीते गुरुवार की शाम को गुजरात के तट से टकरा गया और इसके साथ ही गुजरात में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया. तेज गति से हवाएं चलने लगीं. इसके चलते जगह-जगह बिजली के खंभे उखड़ गए. बड़े-बड़े पेड़ धाराशायी हो गए. मौसम विभाग ने सौराष्ट्र, द्वारका और कच्छ के समुद्री तट के लिए रेड अलर्ट जारी किया हुआ है. गुजरात के 7 जिलों और 450 से अधिक गांव अलर्ट पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री से हालात का जायजा लिया.

तूफान से होने वाली तबाही की आशंका के चलते 1 लाख से अधिक लोगों को शेल्टर होम भेजा गया. एनडीआरएफ की 19 टीमें तैनात हैं. मौसम विभाग ने बताया है कि 16 जून की सुबह तक बिपरजॉय थोड़ा सा कमजोर होगा और राजस्थान की तरफ आगे बढ़ जाएगा. तूफान की नजर फिलहाल पाकिस्तान-कच्छ सीमा के पास है. हवा की औसत गति 70 किमी प्रति घंटा थी. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, तूफान 16 जून को दक्षिणी राजस्थान तक पहुंच जाएगा. गुजरात के राहत आयुक्त आलोक पांडे ने कहा कि तूफान के उपकेंद्र के पास भारी वर्षा के साथ पूरे गुजरात में रुक-रुक कर बारिश होने की उम्मीद है.



Source link

x