Cyclone Dana: बंगाल की खाड़ी में उठा भयंकर तूफान, डूबेगा भारत का ये इलाका, लोग करेंगे त्राहिमाम, IMD का अलर्ट


Cyclone DANA: फिर से समुद्री राक्षस जाग रहा है. इस बार उनका नाम दाना है. समुद्री चक्रवात दाना (Cyclone Dana) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिम बंगाल से लेकर दक्षिण भारत में मूसलाधार बारिश हो सकती है. यह चक्रवात 24 से 26 अक्टूबर के बीच तट से टकरा सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि इससे सबसे ज्यादा भारत, बांग्लादेश और म्यांमार हैं प्रभावित होने वाले हैं.

वहीं, लगातार बारिश से प्रायद्वीपीय भारत का हाल बुरा है. चेन्नई से लेकर बेंगलुरु और पांडिचेरी से लेकर तिरुवनंतपुरम तक बारिश हो रही है. बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लोग फ्लाईओवर पर गाड़ी पार्क करने के मजबूर हो गए. अगले 2 से 3 दिनों में उत्तरी तामिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भीषण बारिश हो सकती है.

पिछले 24 घंटे में उत्तरी तमिलनाडु औऱ दक्षिण आंध्र प्रदेश के साथ-साथ दक्षिण भारत के कई इलाकों में माध्यम से भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने बताया कि तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक और अंडमान निकोबार दीप समूह के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटे में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई. पूर्वी तट के साथ-साथ पश्चिमी तट के कई हिस्सों और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदान वाले हिस्सों में मध्यम बारिश हुई. पूर्वोत्तर भारत और झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में भी बारिश देखने को मिली.

अगले 24 घंटे में बारिश
मौसम विभाग में बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान उत्तरी तमिलनाडु, रॉयल सीमा, कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। केरल, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, विदर्भ और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश संभव है।

मछुआरों के लिए अलर्ट
मौसम विभाग ने बताया की बंगाल की खाड़ी में उपजा निम्न दबाव वाला तूफान भारतीय भूभाग से होते हुए अरब सागर में पहुंच गया है. इसके वजह से तट से लगे अरब सागर में हलचल हो रही है। मछुआरा समुदाय को अरब सागर में मछली पकड़ने या अन्य गतिविधियों के लिए न जाने की सलाह दी गई है.

दिल्ली का मौसम
शुक्रवार को दिल्ली का मौसम चौंकाने वाला था. उमस से लोंगो का हाल काफी बेहाल रहा. मौसम विभाग की माने तो शुक्रवार को दिल्ली एनसीआर में 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. वहीं, दिन के दौरान आर्द्रता का स्तर 51 प्रतिशत से 91 प्रतिशत के बीच रहा.

Tags: Bay of Bengal Cyclone, Weather Udpate



Source link

x