Cyclone Dana LIVE: साइक्लोन दाना ने दी दस्तक, बंगाल-ओडिशा में IMD का रेड अलर्ट, भारी बारिश.


Cyclone Dana LIVE: साइक्लोन ‘दाना’ शुक्रवार को सुबह 12.10 बजे ओडिशा के तट पर पहुंचा. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, शुक्रवार की सुबह तक तूफान का असर जारी रहेगा, हवा की गति 100-110 किमी/घंटा रहेगी, जो लगभग 120 किमी/घंटा तक पहुंचने की उम्मीद है. राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश, तेज हवाएं और समुद्र में उथल-पुथल देखी गई. IMD ने सात जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ‘रेड वार्निंग’ जारी की. इसमें मयूरभंज, कटक, जाजपुर, बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर शामिल है.

इसके अलावा, इस अवधि के दौरान भारी बारिश के लिए पुरी, खुर्दा, नयागढ़ और ढेंकनाल सहित पांच जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी की गई है. ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, जिन्होंने राज्य सरकार की तैयारियों की समीक्षा की, ने कहा कि बुधवार शाम तक पहचाने गए ‘खतरे वाले क्षेत्र’ में रहने वाले केवल 30 प्रतिशत लोगों या लगभग 3-4 लाख लोगों को ही निकाला जा सका है.

बता दें कि तूफान का ‘दाना’ नाम सऊदी अरब ने दिया है. इसका मतलब उदारता होता है. अगर किसी आंधी की गति 62 किमी प्रति घंटे से अधिक है तो इसे नाम देना जरूरी हो जाता है. यही हवा अगर 137 किमी प्रति घंटे तक पहुंचती है या पार हो जाती है, तो इसे चक्रवाती तूफान कहते हैं.

अधिक पढ़ें …



Source link

x