cyclone from bay of bangal affect. Gopalganj , harmful for crop of paddy sugarcane 


गोपालगंज. गुरुवार की दोपहर से गोपालगंज में रुक-रुक कर हो रही बारिश ने धान की फसलों के लिए अमृत का काम किया है, लेकिन इसके साथ चली तेज आंधी ने फसलों को नुकसान भी पहुंचाया है. तेज हवा के चलते खेतों में खड़ी फसलों की सूरत बिगड़ गई है. खासकर, बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात का असर इस क्षेत्र में देखा जा रहा है, जिसके कारण किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है.

धान, गन्ना और मक्के की फसल को नुकसान
आंधी और बारिश से धान, गन्ना और मक्के की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. खेतों में लगी इन फसलों के गिरने से किसानों की पैदावार कम होने की चिंता बढ़ गई है. गिरे हुए गन्ने और धान की फसलों से उत्पादकता घटने का खतरा है. गोपालगंज जिले के सदर प्रखंड के साथ बैकुंठपुर, बरौली, माझा, कुचायकोट, विजयपुर और भोरे क्षेत्रों में फसलों का भारी नुकसान हुआ है.

मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग ने आंधी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है और लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है. खासकर बारिश के दौरान बाहर निकलने पर एहतियात बरतने को कहा गया है, ताकि जान-माल की सुरक्षा हो सके. यह स्थिति किसानों के लिए चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि जहां बारिश फसलों के लिए लाभकारी है, वहीं तेज हवा और आंधी से भारी नुकसान की आशंका बनी रहती है.

Tags: Bihar News, Gopalganj news, Local18



Source link

x