Damoh News: दमोह में दर्दनाक हादसा, 4 बच्चियों की तालाब में डूबकर मौत, इलाके में मातम


आशीष कुमार जैन
दमोह.
जिले के नोहटा थाना क्षेत्र के तहत आने वाले डूमर गाँव में 4 मासूम बच्चियों की तालाब में डूबकर मौत हो गई. इसके बाद से पूरे गांव में मातम पसरा हुआ है तो वहीं दमोह जिला अस्‍पताल में परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. अस्‍पताल में मौजूद जिला प्रशासन के अधिकारी ने बताया कि गांव से सूचना मिलने पर जिला कलेक्‍टर ने तहसीलदार को अस्‍पताल भेजा है. वहीं, पुलिस अफसर ने बताया कि गांव के कोटवार ने बताया था कि 3 बच्चियों को जिला अस्‍पताल रेफर किया गया है. इसके बाद बच्चियों को यहां डॉक्‍टर ने मृत घोषित कर दिया तो थाना प्रभारी सहित अन्‍य अफसरों को इसकी सूचना दी गई है.

तहसीलदार मोहित जैन ने कहा कि पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में अगर पानी से डूबने से मौत साबित होगी तो फिर प्रावधानों के अनुसार मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी. वहीं, गांव के लोगों ने बताया कि सभी बच्चियां देर शाम एक धार्मिक आयोजन से लौट रही थीं. इसमें से तीन बच्चियां जिनकी उम्र 12-12 साल की और एक 10 साल की थी, वे तालाब पर नहाने चलीं गईं और एक-एक कर डूब गईं; जिससे उनकी मौत हो गई. तीन बच्चियों को पहले बाहर निकाला गया था और फिर उन्‍हें जिला अस्‍पताल भेजा गया था. वहीं चौथी बच्‍ची का शव सबसे बाद में तालाब से निकाला जा सका. दुखद हादसे के बाद से इलाके में मातम छाया हुआ है.

भंडारे के बाद तालाब में नहाने गईं थी बच्चियां, एक-एक कर डूब गईं
इस घटना के पीछे की जो वजह सामने निकल कर आई है. वो एक टोटके और स्थानीय मान्यता से जुड़ी है. दरअसल इलाके में पर्याप्त बारिश नहीं हुई है और ऐसी स्थिति में ग्रामीण चिंतित है. पुरानी मान्यता के मुताबिक ऐसी स्थिति और बारिश के लिए गांव की छोटी-छोटी बच्चियों को अर्धनग्न कर के उन्हें मेंढकी डंडे में बांधकर दी जाती है और बच्चियों से गांव में भीख मंगवाई जाती है और इससे जो खाद्य सामग्री जमा होती है. उसी से देवी के मंदिर में भंडारा आयोजित किया जाता है. ये बच्चियां भी इसी टोटके को करने के बाद भंडारा करके वापस लौटते वक्त तालाब में नहाने गई थी. नोहटा पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है. वहीं अधिकरियो का कहना है कि तमाम पहलुओं पर जांच की जा रही है. प्रशासन की ओर से पीड़ितों को हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया गया है.

FIRST PUBLISHED : September 9, 2024, 24:36 IST



Source link

x