dausa ka ek asa aspataal jisamen kshetr ke saath any jagahon ke bhee aate hain doktar ilaaj ke saath salaah bhee deta


पुष्पेंद्र मीना/दौसा. सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं को लेकर लगातार आप ने खबर सुनी होगी कि अस्पताल में यह सुविधा नहीं है. लेकिन कई अस्पताल ऐसे भी है जहां इलाज से बढ़कर भी अन्य कई सुविधाएं उपलब्ध हैं. खासकर डॉक्टर की सलाह और प्यार प्रेम से की गई बातें लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हो रही है. इलाज के दौरान डॉक्टर की प्यार से की गई बातें जल्दी मरीजों को ठीक कर रही हैं. हम बात कर रहे हैं श्री राम गुलाब बैरवा राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भंडारी की यहां पर मरीज जल्द ठीक होते हैं और बड़ी संख्या में मरीज पहुंचते हैं.

श्री राम गुलाब बैरवा राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भंडारी में चिकित्सा अधिकारी भोलाराम गुर्जर के द्वारा मरीज को देखना प्रारंभ किया था. तभी से मरीज का ग्राफ बढ़ता जा रहा है इतना ही नहीं मरीज अन्य क्षेत्रों से भी पहुंचकर उनके पास में इलाज करवा रहे हैं. अस्पताल में इनके द्वारा लगातार बदलाव भी किया जा रहा है लोगों का कहना है जब से डॉक्टर भोलाराम के द्वारा कार्य किया जा रहा है तब से अस्पताल में भी लगातार बदलाव दिख रहा है.

लोगों को समझना और इलाज करना बहुत कठिन
चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर भोलाराम गुर्जर बताते हैं कि अस्पताल में ग्रामीण क्षेत्र से अधिक मरीज आते हैं. जिसके चलते उनसे प्यार से बातें करता हूं और उन्हें दवाइयों के बारे में भी अच्छी जानकारी देता हूं, लेकिन सबसे बड़ी मुसीबत तब आती है जब ग्रामीण क्षेत्र से आई बुजुर्ग महिला या बुजुर्ग पुरुष अपनी समस्याओं को लेकर कई प्रकार की बातें करने लगते हैं तो मैं उन्हें कुर्सी पर बैठा के प्यार से पहले बात करता हूं और फिर उनके इलाज के लिए दवा लिखता हूं.

धीरे-धीरे पटरी पर आई व्यवस्था
उन्होंने ने बताया कि जब मैं पहली बार अस्पताल आया था तो अस्पताल के बाहर नाम मात्र के पेड़ लगे हुए थे. अस्पताल की बात करें तो अस्पताल में दीवारों पर जगह-जगह लोग गुटखा खाकर पिक को थूक देते थे लेकिन कई बार ऐसे लोगों को डांट फटकार कर अस्पताल से बाहर निकाल दिया. तब जाकर लोग मानने लगे हैं. अस्पताल में वाहन को भवन के प्रमुख गेट तक मरीज के परिजन लेकर पहुंचते थे उन्हें भी कई बार डाटा फटकार गया इसके बाद बदलाव हुआ और अब वाहनों को उनके स्थान पर टीन सेट में ही खड़े करते हैं.

लोगों ने की मांग
स्थानीय ग्रामीणों ने मांग की है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भंडारी को क्रमोन्नत किया जाए जिससे अस्पताल में आने वाले मरीजों को अच्छी सुविधा उपलब्ध हो सके. अस्पताल में सुविधाओं को लेकर अच्छी व्यवस्थाएं की गई हैं लेकिन क्रमोन्नत होने से अन्य और डॉक्टर भी आएंगे जिससे ग्रामीणों को सुविधा मिलेगी.

Tags: Dausa news, Health News, Local18, Rajasthan news



Source link

x