dausa mein kisaanon ke lie solar plaant lagaane ka sunahara avasar


दौसा: प्रधानमंत्री कुसुम योजना के कंपोनेंट बी के तहत किसानों को उनके खेतों पर सोलर प्लांट स्थापित करने का मौका दिया जा रहा है. इस योजना के तहत 3 एचपी से लेकर 7.5 एचपी तक के सोलर प्लांट लगाए जा रहे हैं, जो केंद्र और राज्य सरकार की साझेदारी से संचालित किए जा रहे हैं। किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना होगा.

किसान के लिए क्या आवश्यक है?
इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें पूरी करनी जरूरी हैं. किसानों के पास स्थायी सिंचाई स्रोत जैसे ट्यूबवेल या फार्म पॉन्ड होना चाहिए. साथ ही, किसान के पास कम से कम 0.4 हेक्टेयर जमीन होना आवश्यक है. इन शर्तों को पूरा करने वाले किसान ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने खेतों पर सोलर प्लांट स्थापित करवा सकते हैं.

कैसे करें आवेदन?
किसानों को सोलर प्लांट के लिए आवेदन राज्य सरकार के राज किसान पोर्टल पर करना होगा. उद्यान विभाग के अधिकारियों के अनुसार, यह आवेदन पूरी तरह से निशुल्क है. आवेदन करते समय किसानों को 0.4 हेक्टेयर जमीन की जमाबंदी, सिंचाई स्रोत प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, आधार कार्ड, जन आधार कार्ड और राशन कार्ड जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

पहले आओ, पहले पाओ योजना
उद्यान विभाग के अनुसार, सोलर प्लांट योजना के तहत “पहले आओ, पहले पाओ” की नीति लागू है. जो किसान पहले आवेदन करेंगे, उन्हें पहले लाभ दिया जाएगा. दस्तावेज़ों की जांच और सत्यापन के बाद ही योजना का लाभ मिलता है.

120 दिन में होगा सोलर प्लांट तैयार
आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद किसानों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी. यदि दस्तावेज़ सही पाए जाते हैं, तो संबंधित अधिकारी खेत पर निरीक्षण करेंगे. किसान द्वारा निर्धारित राशि जमा करने के बाद, सोलर प्लांट की स्थापना 120 दिनों के भीतर कर दी जाएगी. इस योजना से किसानों को न केवल ऊर्जा की बचत होगी, बल्कि उन्हें अपनी फसलों के लिए स्थायी ऊर्जा स्रोत भी मिलेगा, जिससे कृषि में समृद्धि आएगी.

Tags: Bihar News, Dausa news, Local18



Source link

x