Deepawali Lakshmi puja will be held on 31st October in Kota division. Acharya, astrologer scholars decided in Godavari Dham.


कोटा:- आजकल सभी त्यौहारों की तरह ही दीपावली के लिए भी लोगों के मन में असमंजस बना हुआ है कि दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी या 1 नंवबर को. दीपों का त्यौहार और मां लक्ष्मी की आराधना का पर्व दीपावली को लेकर इस तरीके का संशय कोई पहली बार नहीं है. इसको लेकर पंडितो से लेकर बड़े-बड़े ज्योतिषियों में अलग मत है. दीपावली का त्यौहार हिंदु पंचांग के अनुसार कार्तिक अमावस्या को मनाया जाता है और इस साल अमावस्या की तिथि ही एक की जगह दो दिन है. इस कारण ये सारा भम्र पैदा हुआ है. यदि आपके भी मन में ये प्रश्न है, तो चलिए जानते हैं कि दीपावली की सही तारीख क्या है.

शास्त्रों के अनुसार, इस दिन होनी चाहिए लक्ष्मी पूजा
ज्योतिषाचार्य ब्रजराज गौतम ने लोकल 18 को बताया कि ब्राह्मण कल्याण परिषद के आह्वान पर कोटा के सभी विद्वान, आचार्य, ज्योतिषी की बैठक गोदावरी धाम में हुई, जिसमें सर्वसम्मति से तर्कों के आधार पर निर्णय हुआ कि शास्त्र और लोक रीति के अनुसार यह प्रतिपादन है कि लक्ष्मी की पूजा उस दिन होती है, जब अमावस्या होती है. प्रदोष काल के बाद अमावस्या तिथि रहती है और स्थिर लग्न वृष और सिंह लग्न में अमावस्या होती है. यह सब योग गणना केवल 31 अक्टूबर को ही बैठती है. अतः शास्त्र और पंचांग की गणना के आधार पर निर्णय लिया गया कि 31 अक्टूबर तारीख को ही लक्ष्मी की पूजा करना शास्त्रोक्त है.

ये भी पढ़ें:- Jaipur Gold Silver Price: धनतेरस पर घर लाए जेवरात! धड़ाम से गिर गए सोने-चांदी के भाव, जयपुर में ये है आज का भाव

क्यों इस दिन मनाए दीपावली
हिंदू धर्म में त्यौहारों की गणना पंचांग में उदयतिथि के अनुसार होती है. उदय तिथि का अर्थ दिन में सूर्य उदय के समय की तिथि है. 01 नंबवर को अमावस्या की तिथि का सूर्य उदय है, तो इस आधार पर कुछ लोग दीपावली की तारीख 01 नंवबर पर होने की बात कर रहे हैं. वहीं इसी में कुछ लोगों का मत है कि दीपावली रात के समय मनाया जाने वाला पर्व है, तो दीपावली का त्यौहार 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

इस अवसर पर ब्राह्मण कल्याण परिषद के संयोजक अनिल तिवारी, शहर अध्यक्ष धर्मेंद्र दीक्षित के साथ गोदावरी धाम के महंत शैलेंद्र भार्गव, प्रखंड विद्वान आचार्य धीरेंद्र शास्त्री, आचार्य ब्रजराज गौतम, पी एन मिश्रा, सुरेश जोशी, ज्योतिषचार्य मुकेश जैन ,सत्यनारायण शास्त्री ,पंडित अनिल गौतम, पण्डित लक्ष्मी कांत शुक्ला,सोहन सिंह , विजय शर्मा, उत्तम शर्मा उपस्थित थे. सभी विद्वानों और ज्योतिषाचार्य ने अपनी सर्वसम्मति से बताया कि 31 अक्टूबर को ही दीपावली कोटा संभाग में मनाई जाएगी.

Tags: Diwali festival, Kota news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x