Deepotsav 2024: दीपोत्सव से पहले बोले अयोध्या के कुम्हार, भगवान से कम नहीं CM योगी!


अयोध्या : अयोध्या में 30 अक्टूबर को 8 वां दीपोत्सव मनाया जाएगा. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले दीपोत्सव को भव्य बनाने की तैयारियां जारी हैं. 30 अक्टूबर एक बार फिर राम की पैड़ी पर नया कीर्तिमान स्थापित होगा. इस मौके पर 25 लाख से अधिक दीयों के एक साथ जलाने की योजना है. 30 हजार वालंटियर घाटों पर 28 लाख दिए बिछाने के लिए मार्किंग कर रहे हैं. यानि कम से कम 28 से 30 लाख दीपक बनाने का ऑर्डर कुम्हारों को दिया गया होगा. इन दीयों की खरीद अयोध्या और आसपास के जिलों से ही होनी है. सूत्रों के अनुसार 10 लाख दीयों का ऑर्डर तो केवल अयोध्या के कुम्हारों को दिया गया है. इससे न केवल अयोध्या के कुम्हारों की आमदनी बढ़ेगी बल्कि दिवाली पर चार चांद लग जाएंगे.

योगी सरकर नें अयोध्या में दीपोत्सव के माध्यम से कुम्हारों को एक बड़ी सौगात दी थी. पिछले 7 साल में अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जा रहा है. हर साल अयोध्या और आसपास के जिलों से दीपोत्सव के लिए लाखों की संख्या में एक खास साइज़ के दीपक खरीदे जाते हैं. गौरतलब है कि 2017 में 1.71 लाख, 2018-3.01 लाख, 2019- 4.04 लाख , 2020 -6.06 लाख, 2021- 9.41 लाख, 2022-15.76 लाख, 2023- 22.23 लाख दीपक जलाए गए थे. जबकि दीपकों की खरीद थोड़ी और ज्यादा हुई थी जिसका सीधा फायदा अयोध्या के कुम्हारों को मिल रहा था.

40 परिवारों को मिला 10 लाख दीयों का ऑर्डर
अयोध्या के कुम्हार परिवार के लोगों ने कहा कि जब से योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने हैं तब से हम लोगों की आमदनी भी बढ़ी है. इस बार अयोध्या के दीपोत्सव में 25 लाख दीपक जलाए जाएंगे. दीपोत्सव के लिए लगभग 30 लाख दीया अयोध्या और आसपास के जिलों से खरीदे जा रहे हैं. केवल अयोध्या के 40 परिवारों को 10 लाख दीयों का ऑर्डर मिला है. जब से दीपोत्सव शुरू हुआ है आम लोगों में भी दीयों को लेकर उत्साह बढ़ा है. जिस कारण हमारी आमदनी भी तेजी से बढ़ रही है. हमारे लिए तो सीएम योगी भगवान जैसे हैं. हम चाहते हैं कि मुख्यमंत्री योगी जी हमेशा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे ताकि अयोध्या में हमेशा दीपोत्सव जैसा माहौल रहे और हम लोगों की आमदनी भी बढ़ती रहे.

भव्य होगा 8 वां दीपोत्सव
वहीं अवध विश्वविद्यालय के नोडल अधिकारी ने बताया कि दीपोत्सव में दीपकों की सप्लाई पूर्ण रूप से अयोध्या और आसपास के कुम्हारों से ली जा रही है. अयोध्या में 40 परिवार के कुम्हारों को 10 लाख दीयों का ऑर्डर दिया गया है. प्रभु राम के विराजमान होने के बाद यह पहला दीपोत्सव होगा, जिसे ऐतिहासिक और भव्य बनाने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

Tags: Ayodhya News, Local18, Uttar Pradesh News Hindi



Source link

x