Dehradun News: बचपन से था पेंटिंग का शौक, शादी के बाद यूट्यूब से सीखा, अब दिखा रही गजब की कलाकारी


देहरादून. कई लोगों की हॉबी ड्राइंग और पेंटिंग करना होता है. उसी हुनर को रोजगार से जोड़ना भी अपने आप मे बडी बात होती है. शादी के बाद लड़की अपने रोजगार और करियर से दूर हो जाती है लेकिन कई महिलाएं शादी के बाद अपना नया रास्ता चुनती हैं, उन्हीं में से है देहरादून की रीमा, जिन्हें बचपन से पेंटिंग करने का बहुत शौक था, शादी के बाद उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो देखकर कला की क़ई विधाओं को सीखा और आज वह वेस्ट मटेरियल पर पेंटिंग समेत कई तरह के क्राफ्ट बनाती हैं. वह तंजोर पेंटिंग, मधुबनी पेंटिंग, रेजिन आर्ट, मांडाला आर्ट्स,एक्रेलिक आर्ट्स समेत कई तरह की आर्ट्स कर लेती हैं.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की रहने वाली आर्टिस्ट रीमा मेहरा ने लोकल 18 को बताया कि उन्हें बचपन से पेंटिंग्स बहुत शौक था और वह कुछ क्रिएटिव करना चाहती थी. शादी होने के बाद उनका पूरा वक्त पारिवारिक जीवन में लगने लगा. अब जबकि उनका बेटा बड़ा हो गया तो उन्होंने अपने इस हुनर और शौक को फिर से गति देना शुरू किया. उन्होंने यूट्यूब और सोशल मीडिया से क़ई तरह की आर्ट्स और क्राफ्ट बनाने सीखें. उन्होंने प्रोफेशनली भी आर्ट्स सीखने में थोड़ा वक्त दिया और आज वह तंजोर पेंटिंग, मधुबनी पेंटिंग, रेजिन आर्ट, मांडाला आर्ट्स,एक्रेलिक आर्ट्स समेत कई तरह की आर्ट्स करके डेकोरेटिव आइटम्स बना देती हैं. रीमा का कहना है कि अपने शौक को कभी मरने नहीं देना चाहिए और उसके लिए हमेशा काम करते रहना चाहिए, इसीलिए वह अब इन कलाओं को बच्चों को सिखाने का काम भी करती हैं. रीमा वेस्ट मटेरियल का बखूबी से उपयोग करती हैं. जब शेक- कोल्ड्रिंक, बॉक्स या बास्केट आदि उन्हें मिलते हैं तो वह इन पर पेंटिंग करके घर को सजाने के लिए और प्लाटिंग के लिए चीज़ें तैयार कर देता हैं.

आप भी खरीद सकते हैं ये पेंटिंग्स और आईटम्स

अगर आप भी वेस्ट मटेरियल और रीमा के क्रिएटिव माइंड से तैयार इन चीजों को और पेंटिंग्स को खरीदना चाहते हैं तो आप उनके इंस्टाग्राम अकाउंटhttps://www.instagram.com/reem21arts?igsh=cXB4YW1kbXkwMTgw पर संपर्क कर सकते हैं. आपको उनके पास तंजोर पेंटिंग, मधुबनी पेंटिंग, रेजिन आर्ट, मांडाला आर्ट्स,एक्रेलिक आर्ट्स में क़ई तरह के आइटम्स मिल जाएंगे जिनकी कीमत 150 रुपये से शुरू होती है.

Tags: Hindi news, Local18





Source link

x