Dehradun News: शिवानी ने चंद महिलाओं संग शुरू किया था मंडुए के बिस्किट का काम, अब हर महीने लाखों की इनकम


देहरादून. महिलाएं घर चलाने के साथ-साथ रोजगार के लिए भी राहों को आसान कर सकती हैं. वैसे तो उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में ऐसे कई उदाहरण हमें देखने को मिलते हैं, जहां लोगों ने मंडुए से कई तरह के उत्पाद बनाए हैं लेकिन शिवानी थापा ने पहाड़ के उत्पाद और देहरादून की पहचान बेकरी को एक साथ लेकर चलने का सफर शुरू किया था. पहले उन्होंने छोटे पैमाने पर महिलाओं के साथ मिलकर मंडुए के बिस्किट बनाने शुरू किए और आज वह केक, पेस्ट्री, पिज्जा और क्रीमरोल सहित मंडुए के कई बेकरी प्रोडक्ट बना रही हैं. राज्य सरकार से उन्हें बेकरी मिली है, जहां से निर्मित उत्पाद सरकारी विभागों में जाते हैं. साल 2019 में शुरू किए गए इस ग्रुप की महिलाओं के साथ मिलकर आज शिवानी अच्छी कमाई कर रही हैं.

शिवानी थापा ने लोकल 18 से बातचीत में कहा कि साल 2019 से उन्होंने छोटे स्तर पर इस काम की शुरुआत की थी. उन्होंने 10 महिलाओं का स्वयं सहायता समूह बनाया था. उन्होंने मंडुए के बिस्किट बनाकर बेचना शुरू किया और लोगों का बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला. इसके बाद उन्होंने मंडुए से अलग-अलग बेकरी प्रोडक्ट बनाने शुरू किए. आज वे लोग मंडुए से रस, केक, पेटीज, क्रीमरोल, पिज्जा, चाऊमीन समेत कई तरह के उत्पाद बना रहे हैं. 2023 में उन्हें राज्य सरकार की ओर से बेकरी मिली.

महिलाओं को ट्रेनिंग भी देती हैं शिवानी
उन्होंने कहा कि आज वे लोग 6 तरह के बिस्किट बनाकर बेच रहे हैं, जिनमें मंडुआ, झंगोरा, हनी ऑलमंड, जीरा कुकीज़, गुड़ तिल और बटर पिस्ता हैं. वह देहरादून के अलावा मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली, गुड़गांव नोएडा और लखनऊ जैसे शहरों में भी प्रदर्शनियों में जाकर काम कर चुकी हैं. इसके साथ ही वह मिलेट्स बिस्किट्स बनाने की ट्रेनिंग भी महिलाओं को देती हैं. सरकारी प्लांट से जुड़कर 15 महिलाओं को 10 से 12 हजार रुपये प्रति माह वेतन दिया जा रहा है. उनकी टीम ने चार महीने में 12 लाख रुपये तक की कमाई की है.

यहां से खरीदें मंडुए के बेकरी प्रोडक्ट
अगर आप भी मंडुए के बेकरी प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं, तो देहरादून रेलवे स्टेशन और नवादा में उनका आउटलेट है, जहां से आपको हर उत्पाद मिल जाएगा. मंडुए और झंगोरे के बिस्किट 120 रुपये प्रति 200 ग्राम, हनी ऑलमंड और जीरा कुकीज़ 100 रुपये प्रति 200 ग्राम के रेट से आपको मिल जाएंगे.

Tags: Dehradun news, Local18, Uttarakhand news



Source link

x