Dehradun Weather: देहरादून में आज साफ रहेगा मौसम, खिली रहेगी धूप


देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून (Dehradun Weather Forecast) में बीते कुछ दिनों से बारिश न होने से जलभराव की समस्या से राहत है लेकिन उमस बनी हुई है. अब सुबह-शाम हल्की ठंड भी महसूस की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार, अब राज्य में मानसून विदाई लेने वाला है. देहरादून में मंगलवार यानी एक अक्टूबर को भी मौसम साफ रहने का अनुमान है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक, राजधानी में आज मौसम साफ रहेगा. देहरादून के अधिकांश इलाकों में धूप खिली रहने से मौसम शुष्क रहेगा, जिससे तापमान ज्यादा होने के चलते लोगों को गर्मी महसूस हो सकती है. हालांकि कुछ हिस्सों में आसमान में काले बादल भी बने रहेंगे लेकिन बारिश नहीं होगी.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, एक अक्टूबर को देहरादून का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा. देहरादून समेत राज्य के मैदानी इलाकों में अभी भी सुबह-शाम और दोपहर के तापमान में बहुत अंतर देखा जा रहा है. दिनभर तेज धूप होने के चलते दिन में गर्मी रहती है, वहीं सुबह और शाम को ओस पड़ने लगी है, जिससे ठंड महसूस की जा रही है. 30 सितंबर को देहरादून का अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21.7 दर्ज किया गया. वहीं पंतनगर का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नई टिहरी में अधिकतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 16.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कुमाऊं मंडल में होगी हल्की बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ बिक्रम सिंह ने कहा कि मानसून की विदाई से पहले राज्य के कुमाऊं मंडल के अधिकांश जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है. हालांकि अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रहेगा. उन्होंने कहा कि आने वाले 4 से 5 दिनों तक उत्तराखंड में भारी बारिश की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है.

Tags: IMD alert, IMD forecast, Local18, Uttarakhand weather



Source link

x