Dehradun Weather: देहरादून में सुबह-शाम महसूस होने लगी ठंड, जानें आज कैसा रहेगा मौसम


देहरादून. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून (Dehradun Weather Today) अपने खुशनुमा मौसम के लिए काफी मशहूर है. गर्मी-बरसात झेलने के बाद अब मौसम सर्द होने लगा है. सितंबर महीने के खत्म होने के बाद अब सर्दी का अहसास होने लगा है. हालांकि दोपहर के समय सूरज अभी भी नर्मी नहीं बरत रहा है लेकिन देहरादून की सुबह और शाम सर्द होने लगी है. मौसम में बदलाव से लोगों में सर्दी-जुकाम भी देखने को मिल रहा है. 4 अक्टूबर यानी आज देहरादून के मौसम की बात करें, तो आज भी मौसम शुष्क रहने की संभावना है लेकिन कुछ इलाकों में काले बादल छा सकते हैं.

शुक्रवार को देहरादून में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. देहरादून में धीरे-धीरे गर्मी सर्द मौसम में तब्दील होती जा रही है. गुरुवार को देहरादून के तापमान की बात करें, तो अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंतनगर में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21.1 डिग्री सेल्सियस रहा. मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री था. नई टिहरी का अधिकतम तापमान 25.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तराखंड से जल्द होगी मानसून की विदाई
देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ बिक्रम सिंह ने जानकारी दी है कि राज्य में 27 जून को मानसून ने दस्तक दी थी. 98 दिनों तक मानसून के सक्रिय रहने पर राज्य में बहुत बारिश हुई. इस सीजन में पिछले वर्ष की तुलना में 10 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है. हालांकि अभी भी कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़, चंपावत और नैनीताल जनपद में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. इसके बाद राज्य से मानसून की विदाई हो जाएगी. उन्होंने कहा कि हल्की-फुल्की बारिश के चलते ही राज्य के तापमान में गिरावट आएगी, जिससे सर्दी बढ़ने लगेगी. बता दें कि मौसम साफ होते ही चारधाम यात्रा ने रफ्तार पकड़ ली है. अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर इसी तरह श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती रही, तो तीर्थयात्रियों की संख्या का पिछले साल का रिकॉर्ड टूट जाएगा. पिछले साल 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने चारों धामों के दर्शन किए थे. सिर्फ केदारनाथ धाम में ही करीब 20 लाख श्रद्धालु पहुंचे थे.

FIRST PUBLISHED : October 4, 2024, 06:40 IST



Source link

x