Delhi Airport earns crores service charge is collected due to death of passenger due to roof collapse at Terminal 1


भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित एयरपोर्ट सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में एक है. इस एयरपोर्ट से हर दिन 1200 से ज्यादा फ्लाइट उड़ान भरती हैं, जिसमें हजारों यात्री सफर करते हैं. लेकिन आज सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पर जो हादसा हुआ, उसने दिल्ली एयरपोर्ट की सुरक्षा पर सवाल खड़ा कर दिया है. क्या आप जानते हैं कि दिल्ली एयरपोर्ट कि एक साल में कमाई कितनी है? करोड़ों की कमाई होने के बावजूद आखिर क्यों यहां की सुविधाओं में जंग लग हुआ है. 

दिल्ली एयरपोर्ट

बता दें कि दिल्ली में भारी बारिश के बीच शुक्रवार (28 जून) की सुबह इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा हो गया है. दरअसल बारिश के कारण एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा वहां खड़े वाहनों पर गिर गया था, जिसकी वजह से एक शख्स की मौत हो गई है, जबकि चार लोग घायल हुए हैं. इस हादसे के बाद केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजारापू ने मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. 

किस कंपनी ने बनाया एयरपोर्ट

दिल्ली एयरपोर्ट को दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) ऑपरेट करती है. बता दें कि (डीआईएएल) जीएमआर ग्रुप की अगुवाई वाला कंसोर्टियम है. वहीं जिस टर्मिनल पर ये हादसा हुआ है, यानी दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल 1 को जीएमआर ने विकसित किया था. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) में जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड की 64 फीसदी, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की 26 फीसदी और Fraport AG Frankfurt Airport Services Worldwide की 10% हिस्सेदारी है. बता दें कि जीएमआर ग्रुप देश में दिल्ली के अलावा तीन और एयरपोर्ट्स को ऑपरेट करता है. इनमें हैदराबाद, गोवा और बीदर शामिल हैं. इसके अलावा ये कंपनी फिलीपींस और इंडोनेशिया में भी एक-एक एयरपोर्ट को ऑपरेट करता है. वहीं जीएमआर ग्रुप का बिजनस एयरपोर्ट, एनर्जी, ट्रांसपोर्टेशन, अर्बन इन्फ्रा और एयरो सर्विस जैसे सेक्टर तक फैला है.

दिल्ली एयरपोर्ट की करोड़ों में कमाई

बता दें कि दिल्ली एयरपोर्ट सबसे व्यस्त एयरपोर्ट होने के बाद सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एयरपोर्ट की लिस्ट में भी ऊपर है. जीएमआर एयरपोर्ट्स लिमिटेड ने बीते साल 2023 में बताया था कि उनकी कंपनी ने  दिल्ली एयरपोर्ट से 2023 में 4254 करोड़ रुपए कमाए हैं.  इसमें से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को फीस के तौर पर 1854 करोड़ दिये थे. लेकिन टर्मिनल 1 पर हुए हादसे से ये साफ हो गया है कि करोड़ों-अरबों कमाने वाली ये कंपनियां यात्रियों की सुरक्षा पर ध्यान नहीं दे रही है. 

यात्रियों से सुरक्षा और सुविधाओं के चार्ज

बता दें कि दिल्ली एयरपोर्ट समेत देश के कई एयरपोर्ट यात्रियों से सफर करने के चार्ज के अलावा एयरपोर्ट डेवलपमेंट फीस और यूजर डेवलपमेंट फीस वसूलती है. इतना ही नहीं एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनियां समय-समय पर इन चार्ज को भी बढ़ाती रहती हैं.

उदाहरण के लिए दिल्ली से मुंबई 29 जून के हवाई सफर के लिए एक एयरलाइन के टिकट का बेस फेयर 4058 रुपये है. हालांकि इसके आगे 696 रुपये की फीस और सरचार्ज लगाया गया है, जिसमें यूजर डेवलपनमेंट फीस- 61 रुपये और पैसेंजर सर्विस फीस -91 रुपये शामिल है. ये ही नहीं केंद्र सरकार जीएसटी के तौर पर 208 रुपये भी वसूल रही है.

दिल्ली एयरपोर्ट की करोड़ों में कमाई, लेकिन सुविधाओं में जंग, यात्रियों से वसूला जाता है सर्विस चार्ज

यात्री अपने टिकट के साथ सभी तरह के चार्ज दे रहा है. लेकिन उसके बावजूद दिल्ली एयरपोर्ट जैसी घटनाओँ पर ने एयरपोर्ट की सुरक्षा पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है. हालांकि अभी तक एयरपोर्ट का निर्माण करने वाले जीएमआर कंपनी ने इसको लेकर कोई बयान नहीं दिया है.

ये भी पढ़ें: भारत में सबसे ज्यादा बिजली कहां गिरती है?  आखिर किन लोगों को सबसे ज्यादा खतरा 



Source link

x