Delhi Best Market: वूलन कपड़ों के लिए बेस्ट है यह आर्मी बाजार, ब्रांडेड सामान भी मिलता है बहुत सस्ता


दिल्ली: अगर आप हिल स्टेशन घूमने जा रहे हैं, जैसे नैनीताल, उत्तराखंड या शिमला तो दिल्ली में एक ऐसा खास बाजार है. जहां आप वूलन की शॉपिंग कर सकते हैं. यही नहीं सर्दियां भी शुरू हो रही हैं. ऐसे में दिल्ली के शास्त्री बाजार या यूं कहें गोपीनाथ मार्केट. यह मार्केट यूं तो आर्मी कैंट में आता है, लेकिन यहां पर आम जनता भी पूरी खरीदारी कर सकती है.

इस मार्केट की खासियत यह है कि आर्मी कैंट में होने की वजह से यहां पर मिलने वाले सामानों की कीमत दूसरे मार्केट से 25 से 30 गुना सस्ती है. यानी आपको वूलन कपड़े, जूते, बूट सब कुछ 500 रुपए से लेकर हजार रुपए के अंदर ही मिल जाएंगे. आर्मी क्षेत्र होने की वजह से यहां क्वालिटी प्रोडक्ट मिलता है. इस बाजार में आपको वूलन जैकेट, ट्रेवलिंग बैग, बूट, ग्लोव्स के साथ ही शुद्ध देसी घी से बनी हुई मिठाइयां भी मिल जायेंगी. खास तौर पर इस पूरे बाजार की सबसे खास मिठाई मिल्क केक है, जिसकी कीमत 620 रुपए किलो है.

अंग्रेजों के वक्त का है यह बाजार
गोपीनाथ मार्केट दिल्ली कैंट के ट्रेडर्स एंड रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के महामंत्री आशु जैन ने बताया कि गोपीनाथ मार्केट अंग्रेजों के वक्त का है. यहां पर अंग्रेजों ने हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली पर नजर रखने के लिए छावनी की स्थापना की थी और जब अंग्रेज यहां से गए, तो यहां पर लाला गोपीनाथ जो कि ठेकेदार थे. उस वक्त उन्हें यह पूरी जमीन दे दी गई थी.

इसीलिए उनके नाम पर गोपीनाथ मार्केट रखा गया. उन्होंने बताया कि शास्त्री बाजार भी इसे कहते हैं, लेकिन शास्त्री बाजार अंग्रेजों के वक्त पर कहा जाता था. अब इसका नाम गोपीनाथ मार्केट है. उन्होंने बताया कि इस मार्केट के अध्यक्ष संजीव नैयर हैं.

सस्ता है यह बाजार
संगठन के सदस्य कपिल अग्रवाल ने बताया कि लोग ऐसा सोचते हैं कि यह आर्मी क्षेत्र है, तो सिर्फ आर्मी वाले ही यहां से खरीदारी कर सकते हैं. ऐसा कुछ भी नहीं है. यहां पर कोई भी आ सकता है. यहां आप अपनी डिजाइन देकर अपने गिफ्ट बनवा सकते हैं. यूट्यूबर बाइक राइडिंग करते हैं उनका सारा सामान यहां मिलता है. वूलन का अच्छा मार्केट है. मिठाई की दुकान और पार्किंग है. ऐसे में यहां पर आम जनता आसानी से आकर ब्रांडेड सामानों को सस्ते में खरीद सकती है. सर्दियां आ रही हैं, तो ऐसे में यह बाजार वूलन कपड़ों के लिए एकदम बेस्ट है.

जानें कैसे पहुंचे इस बाजार में
शास्त्री बाजार या गोपीनाथ मार्केट पहुंचने के लिए तीन मेट्रो स्टेशन हैं. एक धौला कुआं जो कि यहां से 2 से ढाई किलोमीटर दूर है. दूसरा दिल्ली कैंट मेट्रो स्टेशन भी 2 से 3 किलोमीटर दूर है. इसके अलावा सदर बाजार मेट्रो स्टेशन यहां से एक से दो किलोमीटर की दूरी पर पड़ता है.

Tags: Delhi news, Local18, New fashions



Source link

x