दिल्ली सरकार (Delhi Government) का राजधानी के स्कूलों को निर्देश, ‘इन कंपनियों’ के पुरस्कारों, छात्रवृत्तियों को न लें

Delhi Government: शिक्षा निदेशालय ने स्कूल प्रधानाचार्यों को लिखे एक पत्र में कहा, तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान को ऐसे कार्यक्रम में कतई हिस्सा नहीं लेना चाहिए.

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी के स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे ऐसे किसी कार्यक्रम में कतई हिस्सा नहीं लें, जिसकी प्रायोजक कंपनी किसी भी तरह के तंबाकू उत्पादों के उत्पादन, बिक्री अथवा उपयोग को बढ़ावा देने से संबंधित हो.

पुरस्कारों को स्वीकार नहीं करना चाहिए

सरकार ने यह भी निर्देश दिया कि छात्रों या शिक्षण संस्थानों को ऐसी कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कारों अथवा छात्रवृत्तियों को स्वीकार नहीं करना चाहिए.

छात्रवृत्ति को भी स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए

शिक्षा निदेशालय ने स्कूल प्रधानाचार्यों को लिखे एक पत्र में कहा, ” तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान को ऐसे कार्यक्रम में कतई हिस्सा नहीं लेना चाहिए, जिसकी प्रायोजक कंपनी किसी भी तरह से तंबाकू उत्पादों के उत्पादन, बिक्री अथवा उपयोग को बढ़ावा देने से संबंधित हो. ऐसी कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कारों अथवा छात्रवृत्ति को भी स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए.”

निदेशालय का यह पत्र स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी उन दिशा-निदेर्शों के बाद सामने आया है, जिसमें आम जनता के स्वास्थ्य को देखते हुए तंबाकू उत्पाद से संबंधित कंपनियों के फाउंडेशन के किसी भी सहयोग को नजरअंदाज करने को कहा गया था.

x