Delhi Metro: भूल आए मेट्रो कार्ड तो अब नो झंझट, आज से शुरू होगी मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट की सुविधा, 20% की मिलेगी छूट


हाइलाइट्स

आज से दिल्ली मेट्रो में शुरू होगी मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट की सुविधा.यात्रियों को हर दिन नया क्यूआर टिकट खरीदने से मिलेगा छुटकारा.क्यूआर टिकट के लिए 150 रुपये की शुरुआती राशि का भुगतान करना होगा.

नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो में सफर करना अब और आसान होने वाला है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने अपनी डिजिटल पहल के तहत गुरुवार को मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट (MJQRT) लॉन्च किया है जिससे यात्रियों को रोज़ाना क्यूआर टिकट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि एक सिंगल क्यूआर कोड वाला टिकट दिया जाएगा. इस सिस्टम को ज़्यादा सुविधा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यात्री शुक्रवार (13 सितंबर) से यह नया टिकट खरीद सकेंगे. यह कदम वर्तमान में उपयोग में आने वाले पारंपरिक स्मार्ट कार्ड के लिए एक पर्यावरण-अनुकूल और किफायती विकल्प के रूप में काम करेगा.

DMRC के मुताबिक मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट एक क्रांतिकारी डिजिटल पहल है. यह अपने आप में एक पहली तरह का प्रयास है जिसका उद्देश्य यात्रियों के लिए सफर को आसान बनाना है. मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट DMRC के दिल्ली मेट्रो सारथी (मोमेंटम 2.0) एप्लिकेशन पर आज से उपलब्ध होगा. आइए जानते हैं आप इस नए टिकट सिस्टम का उपयोग करके अपनी यात्रा को कैसे आसान बना सकते हैं.

एकमुश्त रकम देककर खरीदें कोड
लोग जिस तरह अपनी इक्षाअनुसार एकमुश्त राशि देकर स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करवाते हैं उसी तरह एकमुश्त राशि का भुगतान करके सिंगल क्यूआर कोड खरीद सकते हैं. इसके जरिये तब तक यात्रा कर सकते हैं जब तक क्यूआर कोड में जमा राशि खत्म नहीं हो जाती.

150 रुपये से होगी शुरुआत
मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट को बुक करने के लिए यात्रियों को सबसे पहले दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का DMRC मोमेंटम 2.0 ऐप डाउनलोड करना होगा. इस ऐप में अपनी जानकारी देकर रजिस्टर करने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. क्यूआर टिकट के लिए यात्री को कम से कम 150 रुपये की शुरुआती राशि का भुगतान करना होगा, जिसका उपयोग मेट्रो यात्रा के लिए किया जा सकता है. इसके लिए उपयोगकर्ता से कोई सिक्योरिटी राशि जमा नहीं ली जाएगी.

3000 रुपये का होगा अधिकतम रिचार्ज
मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट को खरीदने के लिए उपयोगकर्ता यूपीआई, क्रेडिट और डेबिट कार्ड जैसे डिजिटल पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ऐप के वॉलेट में यात्री अधिकतम 3000 रुपये रख सकते हैं. हालांकि, क्यूआर कोड का उपयोग करके यात्रा करने के लिए वॉलेट में 60 रुपये का न्यूनतम बैलेंस होना जरूरी है.

खोने टूटने की चिंता नहीं
अगर स्मार्टकार्ड गुम हो जाए तो उसमें जमा रकम वापस नहीं होती हैं, लेकिन मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट में ऐसा नहीं है. मोबाइल डिवाइस के चोरी, खोने या क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में, उपयोगकर्ता के वॉलेट में शेष राशि बरकरार रहेगी और यात्री किसी अन्य डिवाइस पर लॉग इन करके MJQRT का उपयोग जारी रख सकते हैं.

ऐप पर दिखेगी जर्नी की डिटेल
ऐप में ही लोग यह भी देख सकेंगे कि उन्होंने मेट्रो में किस दिन कहां से कहां तक यात्रा की और उसके लिए कितने किराये का भुगतान किया लोग ऐप के जरिये ही क्यूआर कोड को रिचार्ज भी करा सकेंगे.

मिलेगा 20% का डिस्काउंट
मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट के उपयोगकर्ताओं को पीक ऑवर्स (सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे और शाम 5 बजे से रात 9 बजे) के दौरान 10% की छूट और ऑफ-पीक ऑवर्स के दौरान 20% की छूट प्रदान की जाएगी.

Tags: Delhi Metro, Delhi Metro News



Source link

x