Delhi Monsoon Update: दिल्‍ली वालों के ल‍िए खुशखबरी! पता चल गया कब आएगा मानूसन, अब कर लो भीगने की तैयारी


नई दिल्‍ली, दिल्‍ली-एनसीआर में थोड़ी राहत के बाद गर्मी एक बार फ‍िर सताने लगी है. पारा फ‍िर 40 डिग्री को पार कर गया है. लोगों को अब उम्‍मीद सिर्फ मानसून से है. आमतौर पर दिल्‍ली में मानसून 27 जून के आसपास आ जाता है, लेकिन इस बार कुछ देरी हो रही है. लेकिन मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली एक एजेंसी ने बता दिया है क‍ि राजधानी दिल्‍ली में कब बार‍िश होने वाली है. यह द‍िल्‍ली-एनसीआर वालों के ल‍िए खुशखबरी है.

भारतीय मौसम व‍िभाग ने अब तक इस बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की है क‍ि मानसून राष्ट्रीय राजधानी में कब तक पहुंचेगा. लेकिन निजी एजेंसी स्काईमेट का अनुमान है क‍ि मानसून इस हफ्ते के अंत में दिल्‍ली-एनसीआर वालों को भ‍िगोने के ल‍िए आ रहा है. इससे लोगों को गर्मी और उमस से भारी राहत मिलेगी. मौसम व‍िभाग भी जुलाई से सितंबर तक सामान्य से अधिक मानसून के अपने पूर्वानुमान को लेकर आश्वस्त है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. डीएस पई ने कहा, मानसून अब अधिक सेटल दिख रहा है. बारिश से जुड़ी गतिविधियों में काफी सुधार हुआ है इसलिए अच्छी बारिश की आस है.

जान लें कब तक आएगा मानसून
‘स्काईमेट वेदर सर्विसेज’ के महेश पलावत के अनुसार, मानसून के 29 या 30 जून को दिल्ली पहुंचने की संभावना है. दिल्ली में मानसून का आगमन आमतौर पर 27 से 29 जून के बीच होता है. आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल मानसून से दिल्ली में 26 जून को दस्तक दी थी जबकि 2022 की पहली मानसूनी बारिश 30 जून को दर्ज की गई थी.

जून में नौ दिन चली लू
सफदरजंग में बुधवार को तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज क‍िया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक था. मौसम व‍िभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण शहर का मौसम में बदलाव आया है जिससे कि अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. दिल्ली में मानसून से पहले की बारिश हो रही है, जिससे चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली है. दिल्ली भीषण गर्मी से जूझ रही है. जून में अब तक नौ दिन लू चली है, जबकि 2023 और 2022 में ऐसा एक भी दिन दर्ज नहीं किया गया था.

Tags: Delhi weather, IMD forecast, Monsoon news



Source link

x