DU, JNU और JMI में ऑफलाइन क्लासेज से जुड़ी खबर, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

DU, JNU और JMI में ऑफलाइन क्लासेज से जुड़ी खबर, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

Delhi New Corona Guidelines:: दिल्ली में सभी कॉलेजों के लिए ऑनलाइन क्लास बंद करके ऑफलाइन मोड में जाना अनिवार्य कर दिया गया है. 7 फरवरी से दिल्ली के कॉलेजों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी.

Delhi New Corona Guidelines: देश के सबसे बड़े केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शुमार दिल्ली यूनिवर्सिटी, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया और दिल्ली के अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों को अब अनिवार्य तौर पर ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करनी होंगी. सभी कॉलेजों के लिए ऑनलाइन क्लास बंद करके ऑफलाइन मोड में जाना अनिवार्य कर दिया गया है. 7 फरवरी से दिल्ली के कॉलेजों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी.

7 फरवरी से इन कॉलेजों में शुरू होगी ऑफलाइन कक्षा

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली में लंबे समय से अधिकांश कॉलेज बंद है. इन कॉलेजों में केवल ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है. हालांकि अब डीयू, जेएनयू, जामिया, एयू, आईपी समेत सभी विश्वविद्यालयों के कॉलेजों को फिजिकल कक्षाएं शुरू करनी होंगी. 7 फरवरी से इन सभी कॉलेज के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी.

 

हॉस्टल में भी करना होगा नियमों का पालन

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय नए शिक्षण संस्थानों के लिए एसओपी जारी करते हुए कहा है कि जिन शिक्षण संस्थानों में हॉस्टल की सुविधा है वहां हॉस्टल में भी छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक आवश्यकता होने पर हॉस्टल में छात्रों के सोने के लिए नए सिरे से व्यवस्था की जानी चाहिए. यहां भी पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग मौजूद होनी चाहिए. संस्थान में उचित सफाई और स्वच्छता सुविधाएं तय करनी होंगी. विभिन्न वर्गों के लिए लचीला टाइम टेबल निर्धारित करना होगा.

 

ऑफलाइन कक्षाएं होंगी शुरू

 

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बड़े-बड़े कॉलेजों में दाखिला ले चुके छात्र अपने घर के छोटे-छोटे कमरों से ही अपनी ग्रेजुएशन पूरा कर रहे हैं. छात्रों के इसी व्यवस्था में 2 वर्ष बीत चुके हैं. इसलिए अब दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि 7 फरवरी से दिल्ली के सभी कॉलेजों को छात्रों के लिए खोल दिए जाएंगे. दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने कहा कि दिल्ली के सभी विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों से कह दिया गया है कि अब सभी कॉलेज सिर्फ ऑफलाइन क्लासेस चलाएंगे. अब कॉलेजों में ऑनलाइन क्लासेस नहीं लगेंगी. कॉलेजों से कहा गया है कि वह ऑनलाइन कक्षाएं समाप्त करके ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करें.

 

छात्रों ने कॉलेज खोले जाने के निर्णय का किया स्वागत

 

छात्रों ने कॉलेज खोले जाने के निर्णय का स्वागत किया है. दिल्ली विश्वविद्यालय में सेकंड ईयर के छात्र आदित्य का कहना है कि हजारों छात्र ऐसे हैं जो सेकंड ईयर में पहुंच गए हैं लेकिन उन्होंने अभी तक अपना कॉलेज भी नहीं देखा है. कॉलेज जाना और वहां फिजिकल कक्षाएं लेना हम जैसे छात्रों के लिए एक उत्साहजनक खबर है.

 

वहीं प्रोफेसर एके शर्मा ने कहा कि लंबे समय से कॉलेज बंद होने के कारण छात्रों एवं शिक्षकों के बीच समन्वय की भारी कमी आ चुकी थी. ऑनलाइन कक्षाओं में प्रत्येक छात्र को समझना और उसे समझाना उतना अधिक संभव नहीं होता जितना ऑफलाइन कक्षा में होता है.

 

कोचिंग इंस्टिट्यूट को दिए गए निर्देश

 

यही नियम अब दिल्ली में स्थित आईटीआई, पॉलिटेक्निक समेत सभी तकनीकी संस्थानों पर भी लागू होगा. इसके अलावा कोचिंग इंस्टिट्यूट को भी 7 तारीख से ऑफलाइन कक्षाएं चलाने की अनुमति दे दी गई है.

 

स्कूलों की रिओपनिंग चरणबद्ध तरीके से की जाएगी

 

वहीं लंबे इंतजार के बाद दिल्ली के स्कूल अब एक बार फिर खुलने जा रहे हैं. 14 फरवरी से दिल्ली में नर्सरी से बारहवीं तक के सभी छात्र स्कूल जा सकेंगे. स्कूलों की रिओपनिंग चरणबद्ध तरीके से की जाएगी. पहले चरण में सीनियर छात्रों के लिए स्कूलों की रिओपनिंग सोमवार 7 फरवरी से शुरू की जाएगी. इसके बाद 14 फरवरी से नर्सरी से लेकर आठवीं तक के कक्षाओं हेतु स्कूल खोले जाएंगे

x