Delhi University Increases Fees for first year UG Courses PG and Phd Programmes revised DU fee Structure 2024- 2025


Delhi University Increases Fees: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट फर्स्ट ईयर समेत कई कोर्सेज की फीस बढ़ा दी है. अब स्टूडेंट्स को यहां से पढ़ाई करने के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ेगा. ये फीस हाइक एकेडमिक सेशन 2024-25 से लागू होगा. इसके तहत सभी अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज की पहले साल की फीस बढ़ाई गई है और पीजी और पीएचडी प्रोग्राम्स की फीस में भी बढ़ोत्तरी की गई है. ये सेशन अगस्त में शुरू होगा और तभी से फीस हाइक लागू हो जाएगी. इस पर डीयू वीसी योगेश सिंह ने मोहर लगा दी है.

किस कोर्स में बढ़ी कितनी फीस

नये फीस स्ट्रक्चर के मुताबिक पहले साल की बीटेक स्टूडेंट्स की फीस 3.70 फीसदी बढ़ाई गई है. पहले वे 2.16 लाख पे करते थे अब 2.24 लाख पे करेंगे. फिलहाल फी हाइक का नियम मुख्य तौर पर पहले साल के स्टूडेंट्स के लिए लागू किया जाएगा.

ये फीस कई सेक्शन के अंडर बढ़ायी गई है जैसे ट्यूशन फीस, वेलफेयर फंड, डेवलेपमेंट फीस, फैसिलिटीज एंड सर्विसेस चार्जेस, इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन सपोर्ट आदि.

इन कोर्सेज का क्या हाल

इसी तरह से पांच साल के इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स की फीस भी पांच फीसदी बढ़ा दी गई है. पहले शुल्क 1.90 लाख था जो अब 1.99 लाख है. चार साल के इंटिग्रेडेट टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम की फीस 57,400 रुपये कर दी गई है. प्रतिशत के हिसाब से बात करें तो सबसे ज्यादा फीस हाइक पीएचडी कोर्सेज में हुई है. यहां 60.22 परसेंट बढ़ोत्तरी की गई है. पहले स्कॉलर 4450 रुपये देकर डिग्री लेते थे और अब 7130 रुपये चुकाने होंगे.

इन विदेशी छात्रों के लिए भी बढ़ा शुल्क

कुछ खास वर्ग के विदेशी छात्रों के लिए भी फीस बढ़ी है. जैसे नॉन-सार्क देशों से आने वाले कैंडिडेट्स के लिए फीस 1 लाख की जगह 2 लाख कर दी गई है. वहीं सार्क देशों के स्टूडेंट्स के लिए एमए हिंदू स्टडीज की फीस 1 लाख से 50 हजार कर दी गई है.

तिब्बत के छात्रों को यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन फीस और कॉलेज वा डिपार्टमेंट्स में एडिशनल फीस न देने की छूट दी गई है.

एडमिशन में हो रहा है डिले

डीयू एकेडमिक सेशन 2024-25 की शुरुआत में डिले हो रहा है क्योंकि इस बार सीयूईटी यूजी के नतीजों में काफी डिले हो गया है. पहले रिजल्ट 30 जून को आना था लेकिन अब 30 जुलाई आने वाली है और नतीजे जारी नहीं हुए हैं.

हालांकि फाइनल आंसर-की कल रिलीज कर दी गई है. इसके बाद परिणाम की बारी है जो अब किसी भी समय घोषित किया जा सकता है. ये भी संभावना है कि रिजल्ट एक-दो दिन में जारी हो जाए. इस सूरत में भी एकेडमिक सेशन देर से शुरू हो पाएगा. 

यह भी पढ़ें: सीयूईटी यूजी परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी, अब है नतीजों की बारी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x