Delhi University Mop up round know how much seat are vacant DU Admissions


DU Admissions: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में 16 कॉलेजों के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में खाली सीटों को भरने के लिए मॉप-अप राउंड का आयोजन किया जा रहा है. यह प्रक्रिया आज, 30 सितंबर को शाम 5 बजे से शुरू होगी. छात्रों को अपनी पसंद के कॉलेज और कोर्स का चयन करने के लिए 2 अक्टूबर रात 11:59 बजे तक का समय मिलेगा. इसके बाद, कॉलेज सीयूईटी मेरिट के आधार पर इन खाली सीटों के लिए छात्रों का एडमिशन करेंगे.

मॉप-अप राउंड के तहत चयनित छात्रों की आवेदन प्रक्रिया 3 अक्टूबर से 5 अक्टूबर शाम 5 बजे तक चलेगी. इस दौरान कॉलेज आवेदन पत्रों की सत्यापन प्रक्रिया पूरी करेंगे और छात्रों के एडमिशन के लिए स्वीकृति देंगे. छात्रों को 6 अक्टूबर शाम 5 बजे तक फीस भरकर अपना एडमिशन सुनिश्चित करना होगा.

यह भी पढ़ें- ये है देश का सबसे पहला मेडिकल कॉलेज, नाम सुनते ही हैरत में पड़ जाएंगे आप

इन कॉलेजों में सीटें खाली

इस मॉप-अप राउंड में अदिति कॉलेज, भगिनी निवेदिता कॉलेज, भारती कॉलेज, भास्कराचार्य कॉलेज ऑफ एप्लाइड साइंसेज फॉर वुमन, इंस्टिट्यूट ऑफ होम इकोनॉमिक्स, कालिंदी कॉलेज, लेडी इरविन कॉलेज, लक्ष्मीबाई कॉलेज, पीजीडीएवी ईवनिंग कॉलेज, शहीद राजगुरु कॉलेज, श्यामलाल कॉलेज, श्यामलाल ईवनिंग कॉलेज, स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज, विवेकानंद कॉलेज, जाकिर हुसैन कॉलेज और जाकिर हुसैन ईवनिंग कॉलेज शामिल हैं.

इन कॉलेजों में बड़ी संख्या में सीट खाली

इन कॉलेजों में बड़ी संख्या में सीटें खाली हैं. अदिति कॉलेज में बीए के विभिन्न कॉम्बिनेशन, हिंदी ऑनर्स, सोशल वर्क, और पत्रकारिता के लिए 10 से 35 सीटें खाली हैं. भगिनी निवेदिता कॉलेज में हिंदी की 44, फिजिक्स ऑनर्स की 40, और बीकॉम की 74 सीटें खाली हैं. भारती कॉलेज में हिंदी ऑनर्स के लिए 51 और मैथ्स ऑनर्स के लिए 15 सीटें खाली हैं. इंस्टिट्यूट ऑफ होम इकनॉमिक्स में बीएससी होम साइंस की 140 और बीएससी ऑनर्स होम साइंस की 52 सीटें उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें- Indian Railway Exam Tips: रेलवे में नौकरी पाने के लिए कैसे करें तैयारी! आज ही से फॉलो कर लें ये टिप्स

जल्द करें अप्लाई

लेडी इरविन कॉलेज में होम साइंस के दो कोर्स में 87 सीटें, श्यामलाल कॉलेज में इकनॉमिक्स ऑनर्स के लिए 33 और हिंदी की 26 सीटें खाली हैं. स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज में बीएससी फिजिकल साइंस (केमिस्ट्री के साथ) के लिए 75 और बीकॉम के लिए 152 सीटें भरी नहीं गई हैं. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी पसंद के कोर्स और कॉलेज के लिए समय पर आवेदन करें, क्योंकि ये सीटें जल्दी भरी जा सकती हैं.

यह भी पढ़ें- कौन थे पूरी दुनिया जीतने का सपना रखने वाले सिकंदर द ग्रेट के गुरु

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x