Delhi University ReOpen News: खुल गए डीयू के कालेज, छात्र अच्छी तरह पढ़ लें गाइडलाइंस

Delhi University ReOpen News: दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि कालेज में कक्षाएं आनलाइन ही चलेंगी। कालेज आने का निर्णय स्वैच्छिक होगा। शिक्षण एवं गैर शिक्षण कर्मचारियों को कोरोनारोधी टीके की दोनों डोज लगाना अनिवार्य है।

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर के बाद पहली बार आज दिल्ली विश्वविद्यालय खुला। डीयू परिसर व कालेजों में पहले दिन अपेक्षाकृत कम संख्या में छात्र पहुंचे। छात्रों के पहुंचने से पूर्व प्रत्येक कक्षा को सैनिटाइज किया गया। छात्रों ने प्रयोगशाला, लाइब्रेरी का उपयोग किया। डीयू ने स्पष्ट किया है कि कक्षाएं आनलाइन ही चलेंगी। कालेज आने का निर्णय स्वैच्छिक होगा। शिक्षण एवं गैर शिक्षण कर्मचारियों को कोरोनारोधी टीके की दोनों डोज लगाना अनिवार्य है।

अंतिम वर्ष के छात्रों को प्रवेश

डीयू प्रशासन ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से छात्रों को परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। पहले पहल अंतिम वर्ष के विज्ञान संकाय के छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। यदि सबकुछ ठीक रहा तो फिर द्वितीय वर्ष के छात्रों को परिसर बुलाया जाएगा। बाद में वाणिज्य एवं कला वर्ग के छात्रों को बुलाया जाएगा। हालांकि डीयू कुलपति प्रो पीसी जोशी ने स्पष्ट किया कि परिसर वापसी का निर्णय काफी हद तक कोरोना की तीसरी लहर पर निर्भर करता है। यदि कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े तो परिसर वापसी रोक दी जाएगी। कक्षाएं फिलहाल आनलाइन ही चलेंगी। रामानुजन कालेज के प्राचार्य प्रो. एसपी अग्रवाल ने बताया कि अंतिम वर्ष के छात्रों को फिलहाल परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। यदि द्वितीय वर्ष के छात्र आना चाहें तो अनुमति लेकर आ सकते हैं।

इन दिशानिर्देशों का करना होगा पालन

-शिक्षण, गैरशिक्षण कर्मचारियों को कोरोनारोधी टीके के दोनों डोज लगवाना अनिवार्य।

-छात्रों को टीके की कम से कम एक डोज लगवाना जरूरी।

-टीके की दोनों डोज लगवाने वाले छात्रों को ही आवंटित होंगे छात्रावास।

-थ्योरी की कक्षाएं आनलाइन चलेंगी।

-50 फीसद बैठने की क्षमता के साथ ही कक्षाएं, हाल, प्रयोगशालाएं खोली जाएंगी।

-प्रयोगशाला के लिए कालेज जाने का फैसला स्वैच्छिक होगा, छात्र पर दबाव नहीं होगा।

-मार्निंग और इवनिंग कालेज का परिसर यदि एक ही है तो ऐसी स्थिति में दोनों कालेज के प्राचार्य विस्तृत कार्ययोजना बनाएंगे।

x