Delhi University Reopening Soon: आईपी यूनिवर्सिटी और जेएनयू के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी में जल्द ही होंगी ऑफलाइन कक्षाएं

Delhi University Reopening Soon: जब से दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दिल्ली में उच्च शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की इजाजत दे दी है, तब से दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों को उम्मीद जगी है कि जल्द ही वे भी कॉलेज जाकर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे.

नई दिल्ली: Delhi University Reopening Soon: जब से दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दिल्ली में उच्च शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की इजाजत दे दी है, तब से दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों को उम्मीद जगी है कि जल्द ही वे भी कॉलेज जाकर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की मंजूरी मिलने पर दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर योगेश सिंह ने कहा है कि वह इस संबंध में रणनीति बना रहे हैं और बस कुछ ही दिन में दिल्ली  यूनिवर्सिटी को फिर से खोल दिया जाएगा. हालांकि इससे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कॉलेजों को खोलने से इनकार करते हुए कहा कि था कि अभी वे इस स्थिति में नहीं हैं कि वे 100 प्रतिशत क्षमता के साथ कॉलेजों को खोलें.

 

इस बीच गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में 7 फरवरी से ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो गईं. जेएनयू द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि विश्वविद्यालय को 100 प्रतिशत स्ट्रेंथ के साथ शुरू किया जाएगा और सोमवार से सभी स्टाफ सदस्यों और अधिकारियों को सभी कार्य दिवसों में कार्यालय में उपस्थित होना है.वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों ने ऑनलाइन कक्षाओं का बहिष्कार करते हुए यूनिवर्सिटी को फिर से खोलने की मांग को लेकर सोमवार को कुलपति कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी की ओर से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर छात्रों ने कुलपति कार्यालय के बाहर अनिश्चितकालीन धरना शुरू करने का फैसला किया है. स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने कहा कि जब तक वीसी बिना किसी और देरी के डीयू को फिर से खोलने का लिखित आश्वासन नहीं देते, तब तक धरना जारी रहेगा.
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को तत्काल प्रभाव से फिर से खोलने के लिए 55 कॉलेज प्राचार्यों को ज्ञापन सौंपा. दिल्ली इकाई के एबीवीपी के राज्य सचिव सिद्धार्थ यादव ने कहा कि विभिन्न परिसरों में हमारा विरोध मंगलवार से शुरू होगा और हम यूनिवर्सिटी खुलने तक जारी रहेंगे.

x