Delhi Weather: दिल्‍ली के मौसम को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, बारिश के आसार, AQI 80 तक पहुंचा – delhi latest imd weather forecast rain possibility aqi level at 80 satisfactory category


नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली की आवोहवा में सुधार का रुख लगातार जारी है. बीते बुधवार को एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (AQI) जून के बाद पहली खतरनाक श्रेणी में आ गया था. इसके बाद गुरुवार को इसमें काफी सुधार देखा गया था. शुक्रवार को AQI 80 रिकॉर्ड किया गया जो संतोषनजक श्रेणी में आता है. दूसरी तरफ, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्‍ली के मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है. आईएमडी ने बारिश की संभावना से लेकर मैक्सिमम और मिनिमम टेम्‍प्रेचर को लेकर भी अपडेट जारी किया है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में शुक्रवार को एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (एक्यूआई) ‘संतोषजनक’ श्रेणी में रहा. CPCB की मानें तो 27 सितंबर को दिल्‍ली का एक्‍यूआई 80 रहा. एक्‍यूआई में गुरुवार के मुकाबले शुक्रवर को 17 प्‍वाइंट तक का सुधार रिकॉर्ड किया गया. 25 सितंबर को दिल्‍ली का AQI 225 को पार कर गया था. जून 2024 के बाद यह पहला मौका था जब दिल्‍ली की हवा इतनी ज्‍यादा खराब हुई थी. 5 जून 2024 को दिल्‍ली का AQI 248 था. हालांकि, उसके बाद से दिल्‍ली की हवा लगातार बेहतर हो रही है.

बारिश की संभावना
भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, शहर में न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक 27.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान सामान्य से 0.1 डिग्री सेल्सियस कम रहा. IMD ने शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. वहीं, अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है.

FIRST PUBLISHED : September 27, 2024, 23:58 IST



Source link

x